City Headlines

Home » ग्लोबल मार्केट में मिलाजुला रुख, टेक शेयरों के कारण गिरे अमेरिकी बाजार

ग्लोबल मार्केट में मिलाजुला रुख, टेक शेयरों के कारण गिरे अमेरिकी बाजार

by Rashmi Singh

नई दिल्ली । घरेलू शेयर बाजार में आज मजबूती का रुख है, लेकिन ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत मिल रहे हैं। पिछले कारोबारी सत्र में टेक शेयरों में जोरदार गिरावट के कारण अमेरिकी शेयर बाजार कमजोरी के साथ बंद हुए, लेकिन डाओ फ्यूचर्स से लगातार तेजी के रुझान मिलते रहे। इसी तरह एशियाई बाजारों में भी आज मिलाजुला रुख नजर आ रहा है।
पिछले कारोबारी सत्र के दौरान टेक शेयरों की कमजोरी के कारण नैस्डेक 2 प्रतिशत से ज्यादा लुढ़क गया। इस इंडेक्स में 228 अंक की गिरावट दर्ज की गई। इसी तरह एसएंडपी 500 इंडेक्स 28 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। अमेरिकी बाजार में लिस्टेड टेक कंपनियां के नतीजों में आई गिरावट की वजह से इस सेगमेंट के ज्यादातर शेयर बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए। माइक्रोसॉफ्ट के शेयर 8 प्रतिशत गिर गए, वहीं स्पॉटिफाई के शेयरों में 13 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। इसी तरह गूगल के शेयर 9 प्रतिशत और मेटा के शेयर भी 5.56 प्रतिशत तक लुढ़क गए।
पिछले सत्र के कारोबार में एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल 11 सेक्टर्स में से 6 सेक्टर बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि 5 सेक्टर कमजोरी के साथ बंद हुए। अमेरिकी बाजार में एक्टिव शेयरों में से 57 प्रतिशत शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। लेकिन इस बढ़त पर टेक शेयरों में आई जोरदार गिरावट भारी पड़ गई, जिसकी वजह से अमेरिकी शेयर बाजारों में ओवरऑल दबाव की स्थिति बन गई।
एशियाई बाजारों में भी आज मिलाजुला रुख नजर आ रहा है। एसजीएक्स निफ्टी 68.50 अंक की मजबूती के साथ कारोबार करता नजर आ रहा है। वहीं, ताइवान के बाजार में भी 1.43 प्रतिशत की मजबूती नजर आ रही है। फिलहाल ताइवान का बाजार 12,898.61 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह हेंगसेंग इंडेक्स में भी 2.19 प्रतिशत की तेजी बनी हुई है। इस तेजी के कारण ये सूचकांक 15,657.03 अंक के स्तर पर कारोबार करता दिख रहा है। इसके अलावा कोस्पी इंडेक्स में भी अभी 1.29 प्रतिशत की मजबूती बनी नजर आ रही है।
दूसरी ओर निक्केई इंडेक्स आज 0.26 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 27,352.96 अंक के स्तर पर कारोबार करता दिख रहा है। वहीं स्ट्रेट टाइम्स इंडेक्स मे भी फिलहाल 0.01 प्रतिशत की सांकेतिक कमजोरी नजर आ रही है। इसी तरह शंघाई कंपोजिट इंडेक्स भी 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,996.87 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.