City Headlines

Home » जेंडर विवाद के बीच ओलंपिक चैंपियन बनी इस बॉक्सर पर बायोलॉजिकल मेल होने का आरोप लगाया गया था।

जेंडर विवाद के बीच ओलंपिक चैंपियन बनी इस बॉक्सर पर बायोलॉजिकल मेल होने का आरोप लगाया गया था।

by Nikhil

पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला बॉक्सिंग इवेंट काफी विवादित रहा। यह विवाद तब उभरा जब वेल्टरवेट कैटेगरी के प्री-क्वार्टर फाइनल में इटली की बॉक्सर एंजेला कारिनी और अल्जीरिया की बॉक्सर इमान खलीफ के बीच मुकाबला हुआ। आरोप लगे कि एक महिला बॉक्सर का मुकाबला एक पुरुष मुक्केबाज से कराया गया। अल्जीरिया की बॉक्सर इमान खलीफ पहले भी जेंडर को लेकर विवादों में रही हैं। उन्हें 2023 बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप के गोल्ड मेडल मैच से कुछ घंटे पहले जेंडर के मुद्दे पर अयोग्य घोषित कर दिया गया था, लेकिन इन विवादों के बावजूद वह ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहीं।

अल्जीरिया की महिला बॉक्सर इमान खलीफ ने पेरिस ओलंपिक 2024 में वुमेंस 66 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर नया इतिहास रच दिया। फाइनल मुकाबले में उन्होंने चीन की यांग लियू को 5-0 से हराया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इमान खलीफ अल्जीरिया की पहली महिला बॉक्सर हैं जिन्होंने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है, जबकि इससे पहले होसीन सोलटानी ने पुरुष कैटेगरी में अल्जीरिया के लिए गोल्ड मेडल जीता था।

पेरिस ओलंपिक के दौरान इमान खलीफ के लिए यात्रा काफी कठिन रही। पूरे ओलंपिक में उन्हें पुरुष बताकर कई विवादों और ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा। बावजूद इन सभी समस्याओं के, खलीफ ने अपने मुकाबलों पर पूरा ध्यान केंद्रित रखा। जीत के बाद उन्होंने खुशी से हवा में पंच मारा और अल्जीरिया का झंडा लहराते हुए विक्ट्री लैप लगाया, और अपने समर्थकों को धन्यवाद कहा। इस दौरान वह काफी भावुक नजर आईं।

गोल्ड मेडल जीतने के बाद इमान खलीफ ने क्या कहा?
25 वर्षीय इमान खलीफ ने फाइनल के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, “मेरे लिए यह एक सपना था जो पिछले 8 वर्षों से था, और अब मैं ओलंपिक चैंपियन और गोल्ड विजेता हूं।” उन्होंने हाल ही में उठे लिंग विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “इन हमलों के बाद इस सफलता का अहसास और भी सुखद है। हम ओलंपिक में एक एथलीट के रूप में प्रदर्शन करने के लिए हैं, और मुझे उम्मीद है कि भविष्य में इस तरह के हमले नहीं होंगे।”

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.