City Headlines

Home » ‘असम 2041 तक मुस्लिम बहुल राज्य बन जाएगा, इसे कोई भी नहीं रोक सकेगा,’ यह दावा मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने किया…

‘असम 2041 तक मुस्लिम बहुल राज्य बन जाएगा, इसे कोई भी नहीं रोक सकेगा,’ यह दावा मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने किया…

by Nikhil

गुवाहाटी: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने दावा किया कि उनके राज्य में मुस्लिम आबादी हर 10 साल में लगभग 30 प्रतिशत बढ़ रही है और 2041 तक वे बहुसंख्यक हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन में इस बात को उजागर करते हुए कहा। उन्होंने सांख्यिकीय आंकड़ों के अनुसार असम में मुस्लिम आबादी 40 प्रतिशत है। शर्मा ने बताया, “2011 में असम में 1.4 करोड़ मुसलमान थे। 2041 तक असम मुस्लिम बहुल राज्य बन जाएगा। यह एक वास्तविकता है और इसे कोई भी नहीं रोक सकता।”

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, राज्य में कुल मुस्लिम आबादी 1.07 करोड़ थी, जो कुल निवासियों का 34.22 प्रतिशत होता था। इसके विपरीत, 1.92 करोड़ हिंदू थे जो कुल आबादी का लगभग 61.47 प्रतिशत बनाते थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि हर 10 साल में असम में मुस्लिम आबादी में लगभग 11 लाख वृद्धि होती है। यह तथ्य उनके व्यक्तिगत डेटा नहीं है, बल्कि भारतीय जनगणना के आंकड़ों पर आधारित है। वे इसे सभी के सामने स्पष्ट करते हुए बताते हैं कि उनकी सरकार ने मुस्लिम समुदाय की जनसंख्या वृद्धि कम करने के लिए कदम उठाए हैं। शर्मा ने इस दिशा में कार्य करने के लिए ‘निजुत मोइना’ योजना का उल्लेख किया, जिसका उद्देश्य है बाल विवाह को रोकना और महिलाओं को शिक्षा प्राप्त करने में मदद करना।

शर्मा ने कहा, “पिछले तीन वर्षों में हमारी सरकार द्वारा लिए गए कदमों से हमें कुछ परिणाम मिलेंगे, लेकिन समस्या बहुत बड़ी है।” उन्होंने जारी रखा, ‘‘2041 तक असम मुस्लिम बहुल राज्य बन जाएगा। यह एक वास्तविकता है और इसे कोई भी नहीं रोक सकता।’’ उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘मुसलमानों की जनसंख्या वृद्धि को रोकने में कांग्रेस की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। अगर राहुल गांधी जनसंख्या नियंत्रण के ब्रांड एंबेसडर बन जाते हैं तो इस पर काबू पाया सकता है क्योंकि समुदाय केवल उनकी बात सुनता है।’’

उन्होंने यह भी कहा कि “मुस्लिम राजनीतिक नेताओं के खुद दो बच्चे हैं, लेकिन वे कभी भी ग्रामीणों को बच्चों की संख्या दो तक सीमित रखने की सलाह नहीं देते हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि अगर पहले के मुख्यमंत्री “धर्मनिरपेक्ष नहीं होते” और 1971 या 1981 से ही उनकी तरह जनसंख्या विस्फोट के बारे में बोलते तो राज्य को सकारात्मक परिणाम मिले होते। उन्होंने कहा, “अगर सरकार ने मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा के लिए और बाल विवाह के खिलाफ कदम उठाए होते तो यह स्थिति पैदा नहीं होती। मैं सिर्फ तीन साल में कोई चमत्कार नहीं कर सकता। अगर यह (मुसलमानों का बहुसंख्यक बनना) 2051 तक टल जाता है तो हम मानेंगे कि हमने कुछ किया है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.