City Headlines

Home » इजरायली सेना ने गाजा पट्टी को चारों ओर से घेरा,आतंकी सरगना संघर्ष विराम पर वार्ता को तैयार

इजरायली सेना ने गाजा पट्टी को चारों ओर से घेरा,आतंकी सरगना संघर्ष विराम पर वार्ता को तैयार

by Rashmi Singh

तेल अवीव/यरुशलम । फिलिस्तीन के कुख्यात आतंकवादी संगठन हमास के हवाई आक्रमण के बाद शुरू लड़ाई में इजरायल ने थल से लेकर नभ तक घेराबंदी कर दुश्मन की पीठ दीवाल से लगा दी है। इजरायल ने युद्ध के तीसरे दिन सोमवार को रणनीति में बड़ा बदलाव करते हुए गाजा पट्टी को चारों ओर से घेरकर बिजली, ईंधन और खाने-पीने के सामान की आपूर्ति रोक दी। हमास के खिलाफ निर्णायक आक्रमण में इजरायल ने तीन लाख रिजर्व सैनिक भी उतारे हैं। इससे आतंकवादी संगठन का सरगना मूसा अबू मरजूक बिलबिला गया है। उसने कहा है, संगठन के लड़ाकों ने लक्ष्य हासिल कर लिया है। हमास इजरायल से संभावित संघर्ष विराम पर बातचीत के लिए तैयार है। इस जंग में अब तक दोनों पक्ष के 1,587 लोगों की जान जा चुकी है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।
हमास ने किया नरसंहारः मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्राइब ऑफ नोवा संगीत समारोह पर हमास ने हमला कर इजरायल में अब तक सबसे भयानक नरसंहार किया है। हमास के सशस्त्र आतंकवादियों ने सुक्कोट में लगभग 3,500 युवा इजरायलियों पर गोलीबारी की। यह लोग यहूदी अवकाश के लिए एक साथ आए थे। इस उत्सव में आए कम से कम 260 लोग मारे गए।
दहशतगर्दों की तलाशः मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि गाजा पट्टी से जुड़े दक्षिणी इजरायल के शहरों, कस्बों और बस्तियों में सेना हमास के आतंकियों की तलाश कर रही है। लड़ाई में दोनों पक्षों के अब तक 1,587 लोग मारे गए हैं। इनमें अकेले इजरायल में 73 सुरक्षाकर्मियों समेत 900 लोगों की जान गई है। इजरायल के जवाबी आक्रमण में गाजा पट्टी में 687 फिलिस्तीनी जान गंवा चुके हैं। इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि हम मानव के रूप में जानवरों से लड़ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल की वायुसेना ने सोमवार को हमास के कई परिचालन मुख्यालयों के साथ-साथ विभिन्न इमारतों पर हमला किया। इन ठिकानों में हमास के नेता रहते हैं। वायुसेना ने तीन मंजिला मुख्यालय और हमास के वरिष्ठ नौसैनिक बल, मुहम्मद काश्ता से जुड़े मुख्यालय पर भी हमला किया।
इजरायल ने 15 क्षेत्रों से खदेड़ाः मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इजरायल की सेना के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा है कि हमास के नियंत्रण से दक्षिणी इजरायल के 24 में से 15 क्षेत्र खाली करा लिए हैं। नौ को 24 घंटे में मुक्त करा लिया जाएगा। जिन जगहों पर कंटीली बाड़ तोड़कर आतंकवादी घुसे थे, वहां टैंक तैनात किए हैं। घुसपैठ रोकने के लिए ड्रोन से नजर रखी जा रही है। अब तक तीन लाख रिजर्व समेत करीब पांच लाख सैनिक इस लड़ाई के मैदान में उतारे जा चुके हैं। हमास के पैर गाजा पट्टी से उखाड़ दिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि हमास ने सात अक्टूबर को इस आक्रमण की शुरुआत कर इजरायल को सीधी चुनौती दी। इसके बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने वीडियो संदेश जारी किया। उन्होंने चेतावानी दी कि इजरायल को निशाना बनाने वाले एक भी आतंकवादी को जिंदा नहीं छोड़ा नहीं जाएगा। उसे पाताल से भी निकालकर लाया जाएगा।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.