City Headlines

Home » योगी के मंत्री करेंगें 18 मंडलों का दौरा, जनता के बीच रहकर सुनेंगे समस्याएं

योगी के मंत्री करेंगें 18 मंडलों का दौरा, जनता के बीच रहकर सुनेंगे समस्याएं

by City Headline

उत्तर-प्रदेश में योगी सरकार आज से 3 दिनों तक जनता के द्वार पर रहेगी। सरकार के सभी मंत्री 18 मंडलों का दौरा करेंगे। जनता और स्थानीय जनप्रतिनिधियों से संवाद करेंगे। हर जिले के विकास का खाका खिंचा जाएगा। रिपोर्ट तैयार होगी और फिर उसे जमीन पर उतारा जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने दोनों उप-मुख्यमंत्रियों के साथ ही बाकी कैबिनेट के नेतृत्व में मंत्री समूह का गठन किया है।

18 कैबिनेट मंत्रियों के नेतृत्व में यह मंत्री समूह सभी 18 मंडल का दौरा करेगा। सभी वरिष्ठ मंत्रियों को मंडल आवंटित किया गया है। यह सभी हफ्ते के अंतिम तीन दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को फील्ड में रहेंगे और सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। आज से शुरु हो रहे मंडलों के दौरों के लिए दोनों उप मुख्यमंत्री की टीम में एक-एक राज्य मंत्री को शामिल किया गया है।

इसी के साथ ही बाकी 16 कैबिनेट मंत्रियों की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समूह बनाए गए हैं। इनमें एक राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और एक राज्यमंत्री शामिल है। इस तरह कुल 54 मंत्री आज से जनता के बीच फील्ड में ही रह कर उनकी समस्याएं सुनेंगे। मंत्री समूह भ्रमण के दौरान अलग-अलग जगहों पर चौपाल लगाकर जनता की समस्याएं सुनेंगे। जनता से सीधा संवाद करेंगे।

इसके साथ ही सीएम ने सभी मंत्रियों को ब्लॉक और तहसील का भी औचक निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया था। इस दौरे के दौरान मंत्री समूह स्वास्थ्य केंद्रों का जायज़ा भी लेगा। कमियों को दूर करने के लिए रिपोर्ट भी तैयार करनी है। जिलों में डीएम की ओर से मंत्री समूह के सामने जिले की स्थिति का प्रेजेंटेशन भी होगा।

सीएम ने मंत्री समूह को निर्देश दिया है कि दौरे के दौरान दलित और मलिन बस्ती में सहभोज करे। सबके साथ बैठ कर खाना खाएं। उनसे बात कर समस्याएं सुने और वहां हुए विकास कार्यों का हकीकत जानने के लिए स्थलीय निरीक्षण करें। इसके साथ ही कानून व्यवस्था की समीक्षा के साथ महिला सुरक्षा, एससी-एसटी की समस्याएं भी जानने की कोशिश करें। साथ ही मंत्री समूह केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से संपर्क करेंगे। पुलिस पेट्रोलिंग, बाल यौन अपराधों, व्यापारियों की समस्याओं, गैंगस्टर पर कार्रवाई की समीक्षा करेंगे।

यह दौरा इंटरेक्टिव हो, इसका भी खास ख्याल रखा गया है। दौरे के दौरान जनप्रतिनिधियों से बात करनी है। इसके साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेताओं-कार्यकर्ताओं, पूर्व जनप्रतिनिधियों, भाजपा पदाधिकारियों और विचार परिवार के संगठनों से भी संपर्क कर फीडबैक लेना है। इस फीडबैक और जमीन हकीकत के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार होगी। यह रिपोर्ट सीएम ऑफिस में देना होगा। इस रिपोर्ट के आधार पर नोडल अधिकारी कार्ययोजना तैयार करेंगे।

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.