City Headlines

Home » प्रधानमंत्री ने 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री ने 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी

by Rashmi Singh

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पूरे भारत (28 राज्यों) के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित होने के लक्ष्य की तरफ कदम बढ़ा रहा भारत अपने अमृतकाल के प्रारंभ में है। नई ऊर्जा है। नई प्रेरणा है। नए संकल्प हैं। इसी आलोक में आज भारतीय रेल के इतिहास में भी एक नए अध्याय की शुरुआत हो रही है।
उन्होंने कहा कि भारत के करीब 1,300 प्रमुख रेलवे स्टेशन अब अमृत भारत रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित किए जाएंगे। इनमें से आज 508 अमृत भारत स्टेशनों के पुनर्निर्माण का काम शुरू हो रहा है। इन 508 स्टेशनों के नवनिर्माण पर करीब 25 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

प्रतापगढ़ स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी मिलेंगी सुविधायें : संगम लाल गुप्ता
प्रतापगढ़ । क्षेत्रीय सांसद संगम लाल गुप्ता ने रविवार को कहा कि पचास करोड़ रूपए की लागत से प्रतापगढ रेलवे जंक्शन का पुनर्विकास किया जायेगा। सांसद ने कहा कि प्रतापगढ़ के लिये गौरवशाली क्षण है जिसमें प्रधानमंत्री ने 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया है उसमें प्रतापगढ़ जंक्शन को सम्मिलित किया गया है। प्रतापगढ़ रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधायें मिलेंगी जिसके लिये 50 करोड़ रूपये खर्च होगें।
उन्होंने बताया है कि चिलबिला, अन्तू, जगेशरगंज, रानीगंज रेलवे स्टेशन जितने में भी प्रतापगढ़ में रेलवे स्टेशन है सभी का कायाकल्प हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था में सुधार आया है और भारत की अर्थव्यवस्था 5वें नम्बर पर है और मोदी कहते हैं कि यदि तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेगें तो इस देश की अर्थव्यवस्था तीसरे नम्बर की होगी, यह मोदी की गारन्टी है। उन्होंने कहा कि हमारा देश व प्रदेश बदल रहा है, उसी के उपलक्ष्य में प्रतापगढ़ भी बदल रहा है।
सांसद संगम लाल गुप्ता ने कहा कि जनपद प्रतापगढ़ में रेलवे स्टेशन का सौन्दर्यीकरण, प्रतापगढ़ का बाईपास, प्रतापगढ़ शहर का फोर लेन सिटी, भंगवा की चुगी पर ओवरब्रिज का निर्माण, कुसुमी फाटक पर नया ओबरब्रिज का निर्माण, माँ बेल्हा देवी के पुल पर एक नये पुल का निर्माण होगा और सभी की स्वीकृति हो चुकी है। 35 सालों से बन्द पड़ी एटीएल फैक्ट्री पर पुनः वहां इंड्रस्ट्रियल पार्क बनने जा रहा है जिसका 1000 करोड़ का एम0ओ0यू0 हुआ है। देश के प्रधानमंत्री इस देश को समृद्धशाली, गौरवशाली बनाने के लिये निरन्तर प्रयत्नशील रहते है और सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास के लक्ष्य के साथ देश आगे बढ़ रहा है।
विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में देश व प्रदेश बदल रहा है। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को सभी सुविधायें मिलेंगी। शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल रहा है और जनता के चेहरे पर खुशी की झलक दिखायी दे रही है। देश व प्रदेश निरन्तर विकास के पथ पर अग्रसर है। जनपद प्रतापगढ़ का चहुमुखी विकास हो रहा है।
सांसद ने अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत प्रतापगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम के अन्त में आये हुये अतिथियों के प्रति नोडल/सीनियर डीएन-2 भाविक बामनिया ने आभार व्यक्त किया।
एक हजार करोड़ से मध्य प्रदेश में होगा 34 रेलवे स्टेशनों का विकास
भोपाल। अमृत भारत स्टेशन योजना में मध्य प्रदेश के 34 रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं, जिनके पुनर्विकास पर करीब एक हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।Bhagwan, Birsa Munda, Jayanti, MP, PESA Act, Shivraj, CM, Tribal मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।
मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी को देश और प्रदेश में विश्वस्तरीय अधोसंरचना विकसित करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि केंद्र और मध्य प्रदेश की डबल इंजन सरकार प्रदेश में विकास और समाज के सभी वर्गो के कल्याण के कार्यों से प्रदेश को विकसित बनाएगी। आज देश और प्रदेश प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में गौरवशाली, प्रगतिशाली, समृद्धशाली और आत्मनिर्भर बन रहा है। प्रधानमंत्री मोदी विश्व स्तर के अनेक कार्यक्रमों का नेतृत्व कर रहे हैं और दुनिया मोदी और भारत का लोहा मान रहे हैं। प्रधानमंत्री द्वारा आज प्रदेश के 34 स्टेशनों के कायाकल्प का शिलान्यास प्रदेश को समृद्ध और अधोसंरचनात्मक नया स्वरूप देगा। विदिशा के स्टेशन का 28 करोड़ रुपये से कायाकल्प होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार और सरकार में फर्क होता है। वर्ष 2014 में जहा मध्यप्रदेश के लिए रेल का बजट मात्र 632 करोड़ होता था, उसे प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लगभग 21 गुना यानी 13 हजार 607 करोड़ रुपये किया गया है। डबल इंजन की सरकार में प्रदेश का सड़क, हवाई और रेल यातायात बेहतर हुआ है। विदिशा में शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई, अधोसंरचना के ऐतिहासिक कार्य हुए है। मुख्यमंत्री ने आमजनों को आश्वस्त किया कि उनकी सरकार प्रदेश के विकास, निर्माण और समाज कल्याण के कार्यों से प्रदेश को विकसित बनाएगी। उन्होंने विकसित मध्यप्रदेश के लिए आमजनों से सहभागिता की अपील की।
कार्यक्रम को सांसद रमाकांत भार्गव ने भी संबोधित किया। रेलवे बोर्ड के अपर महा प्रबंधक रविशंकर सक्सेना ने स्वागत भाषण दिया। लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, पूर्व वित्त मंत्री राघव जी, विधायक हरिसिंह सप्रे, अपर महाप्रबंधक रेलवे रविशंकर सक्सेना, डी.आर.एम. देवाशीष त्रिपाठी, जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित थे।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.