City Headlines

Home » दक्षिण अफ्रीका को 27 रन से हरा कर भारतीय महिला टीम ने त्रिकोणीय सीरीज का आगाज किया

दक्षिण अफ्रीका को 27 रन से हरा कर भारतीय महिला टीम ने त्रिकोणीय सीरीज का आगाज किया

by Rashmi Singh

ईस्ट लंदन (साउथ अफ्रीका)। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यहाँ दक्षिण अफ्रीका को त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में 27 रनों से शिकस्त दे दी। सीरीज में तीसरी टीम वेस्ट इंडीज की है। भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर इस मैच में नहीं खेली थीं। इस जीत में भारत की ओर से डेब्यू मैच खेल रहीं अमनजोत कौर की शानदार बल्लेबाजी की अहम् भूमिका रही।
भारत, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की महिला टीम के बीच ट्राई सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की। भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 147 रन बनाए। यास्तिका भाटिया 35, दीप्ति शर्मा 33 और अमनजोत कौर ने 41 रन बनाए। 148 रन का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम नौ विकेट पर 120 रन ही बना सकी और 27 रन से मैच हार गई। दीप्ति शर्मा ने तीन और देविका वैद्य ने दो विकेट लिए। अब भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक मैच खेलना है। इसके बाद सीरीज का फाइनल मुकाबला होगा।
दीप्ति और अमनजोत ने भारतीय पारी को संभाला
टॉस जीत कर साउथ अफ्रीका ने कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं थी। 14 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिरा। कप्तान स्मृति मंधाना सात रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद हरलीन देओल आठ रन और देविका वैद्य नौ रन बनाकर आउट हुईं। जेमिमा रोड्रिग्स तो खाता तक नहीं खोल सकीं। यास्तिका भी 35 रन बनाकर आउट हो गईं। 69 रन के स्कोर पर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। इसके बाद दीप्ति शर्मा ने अमनजोत के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की। दीप्ति 33 रन बनाकर आउट हुईं और अमनजोत 41 रन बनाकर नाबाद रहीं। इन दोनों ने भारत का स्कोर छह विकेट पर 147 रन तक पहुंचा दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए एम्लाबा ने दो विकेट लिए। कप, खाका और टकर को एक-एक विकेट मिला।
148 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी बेहद खराब रही। लॉरा वोल्डवार्ट छह रन बनाकर आउट हो गईं। इस समय टीम का स्कोर सिर्फ नौ रन था। इसके बाद बोश दो रन बनाकर आउट हुईं। 27 रन के स्कोर पर टीम के दो विकेट गिर गए। मारिजाने कप ने 22 और कप्तान सुने लुस ने 29 रन की पारी खेल अफ्रीकी टीम को संभाला, लेकिन ये दोनों दस रन के अंतराल पर आउट हो गईं। डेलमी टकर तो अपना खाता तक नहीं खोल सकीं।
चोल ट्रायन ने 26 और नदिने ने 16 रन की पारी खेल दक्षिण अफ्रीका को मैच में लाने की कोशिश की, लेकिन इन दोनों के प्रयास काफी नहीं थे। अंत में सिनालो जाफ्टा ने 11 रन बनाए और टीम का स्कोर 120 रन तक ले गईं, लेकिन यह जीत के लिए काफी नहीं था। अंत में दक्षिण अफ्रीका को 27 रन से हार का सामना करना पड़ा।
भारत के लिए डेब्यू मैच में नाबाद 41 रन बनाने वाली अमनजोत कौर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने अपने अच्छे प्रदर्शन का श्रेय दीप्ति शर्मा को दिया। दीप्ति ने इस मैच में 23 गेंद में 33 रन बनाने के अलावा तीन अहम विकेट भी लिए।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.