City Headlines

Home » आईआईटी कानपुर और समाज कल्याण मंत्रालय करेंगे साथ काम

आईआईटी कानपुर और समाज कल्याण मंत्रालय करेंगे साथ काम

आईआईटी कानपुर के सहयोग से समाज कल्याण विभाग कराएगा डाटा एनालिसिस, लाभ-राशि के प्रवाह का परीक्षण कर संदिग्ध ट्रांजेक्शन को चिन्हित किया जाएगा

by City Headline
IIT, Kanpur, Ministry of Social Welfare, Minister
  • डाटा की गोपनीयता, सुरक्षा एवं शुचिता के लिए ब्लाक चेन तकनीक पर होगी रिसर्च

लखनऊ। समाज कल्याण मंत्रालय और आईआईटी कानपुर अब मिलकर, नवीन तकनीक का प्रयोग कर स्कीम के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार पर रोक लगाएंगे। आईआईटी के सहयोग से विभागीय डाटा की एनालिसिस की जाएगी ताकि बेहतर नीतिगत फैसले लिए जा सकें। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए यह बातें समाज कल्याण विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने शनिवार को कही है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में आईआईटी से डा. मणींद्र अग्रवाल और डा. निशीथ श्रीवास्तव के साथ राज्य मंत्री असीम अरुण मौजूद रहे। इनके अलावा प्रमुख सचिव,समाज कल्याण डॉ. हरि ओम, सचिव, समीर वर्मा व निदेशक समाज कल्याण राकेश कुमार ने भाग लिया।
मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा कि लाभार्थियों के डाटा को सुरक्षित रखने और निजता (प्राइवेसी) के उच्चतम मानक को फालो किया जाएगा जिसके लिए आईआईटी सलाहकार का काम करेगा। इस प्रकार की व्यवस्था स्थापित की जाएगी, जिसमें सिस्टम स्वयं संभावित गड़बड़ियों को चिन्हित करेगा और जमीनी परीक्षण के लिए रहेगा। नागरिक सेवाओं को सुलभ और आसान बनाने के लिए काम करेंगे।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.