City Headlines

Home » सुखबीर-हरसिमरत बादल के नाम से एक अनोखा संयोग है, क्योंकि पति और पत्नी दोनों सांसद होते हुए भी, पति सबसे ज्यादा मार्जिन से चुने गए थे, जबकि पत्नी सबसे कम मार्जिन से चुनी गई थीं।

सुखबीर-हरसिमरत बादल के नाम से एक अनोखा संयोग है, क्योंकि पति और पत्नी दोनों सांसद होते हुए भी, पति सबसे ज्यादा मार्जिन से चुने गए थे, जबकि पत्नी सबसे कम मार्जिन से चुनी गई थीं।

by Nikhil

सुखबीर सिंह बादल, शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख, और हरसिमरत कौर बादल, उनकी पत्नी, दोनों कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग से चुनाव में विजयी हुए थे, जहाँ हरसिमरत कौर बादल बठिंडा सीट से मात्र 1.8 फीसदी के अंतर से जीती थीं।

2019 के लोकसभा चुनाव में पंजाब में एक अद्भुत घटना देखने को मिली, जहां पति और पत्नी दोनों सांसद बने, लेकिन अंतर काफी अनोखा था। पति सुखबीर सिंह बादल ने सबसे ज्यादा अंतर से चुनाव जीता, जबकि पत्नी हरसिमरत कौर बादल ने सबसे कम अंतर से चुनाव जीतकर संसद भवन की सीढ़ियों को चढ़ा। इस अनोखे संयोग ने उनके नाम को खड़ा किया।

2019 में पंजाब के 13 लोकसभा सीटों में एक अनोखी स्थिति देखने को मिली, जहां दो सीटों पर कांटे की टक्कर रही और सात सीटों पर बड़े मार्जिन से जीत हासिल हुई। हरसिमरत कौर बादल बठिंडा सीट से मात्र 1.8 फीसदी के अंतर से कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग से चुनाव जीती थीं। 2014 में भी हरसिमरत ने अपने देवर मनप्रीत बादल से 1.65 फीसदी के अंतर से सांसदीय सीट जीती थी।

इसके अतिरिक्त, 2019 में जालंधर सीट पर भी एक मजबूत मुकाबला देखने को मिला। यहाँ संतोख चौधरी ने 1.9 फीसदी मार्जिन से चुनाव जीता। आनंदपुर साहिब से मनीष तिवारी 4.3 फीसदी के अंतर से विजयी रहे। होशियारपुर से केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश ने 4.9 फीसदी के अंतर से जीत दर्ज की।

फिरोजपुर से सुखबीर बादल ने 17 फीसदी के सबसे बड़े मार्जिन से चुनाव जीता। दूसरी सबसे बड़ी जीत कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर को मिली। पटियाला से परनीत कौर 13.8 फीसदी के अंतर से चुनाव जीतीं, जबकि 2014 में वह आम आदमी पार्टी के डॉ. धर्मवीर गांधी से हार गई थी। कहींदा विधानसभा क्षेत्र से जसवीर सिंह डिंपा ने 13.4 फीसदी के अंतर से जीत हासिल की। अमृतसर से गुरजीत सिंह औजला 11.6 फीसदी मार्जिन से जीते, जबकि फिरोजपुर से भगवंत मान 10 फीसदी के अंतर से चुनाव जीते। संगरूर में बिट्टू ने 1.79 फीसदी के अंतर से विजय हासिल की थी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.