City Headlines

Home » सीएम योगी ने मेरठ में दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का किया निरीक्षण

सीएम योगी ने मेरठ में दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का किया निरीक्षण

by City Headline

मेरठ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मेरठ के भैंसाली में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने पूरे कॉरिडोर पर चल रहे निर्माण गतिविधियों का भी जायज़ा लिया और भैंसाली, मेरठ में की जा रही टनलिंग गतिविधियों का निरीक्षण किया।

एनसीआरटीसी ने भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के परियोजना कार्यान्वयन को प्रदर्शित करते हुए एक फोटो प्रदर्शनी लगाई। फोटो प्रदर्शनी में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर की तीन साल की यात्रा जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिलान्यास करने से लेकर हाल ही में सावली, गुजरात से पहली ट्रेनसेट के डीलीवेरी होने तक की यात्रा को दर्शाया गया।

इसी के साथ ही, रिकॉर्ड समय में 17 किलोमीटर के प्रायोरिटी सेक्शन पर की गई महत्वपूर्ण प्रगति, पिछले तीन वर्षों में एनसीआरटीसी द्वारा हासिल किए गए विभिन्न महत्वपूर्ण माईलस्टोन को भी प्रदर्शित किया गया। एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह ने फोटो प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री को परियोजना के पूरा करने के दौरान की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और एनसीआरटीसी द्वारा परियोजना के कार्यान्वयन में विभिन्न तकनीकों का कैसे लाभ उठाया जा रहा है, जैसे विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री योगी ने समझा कि कैसे एनसीआरटीसी कोविड वायरस की तीन तीन लहरों के बावजूद भी इस परिवर्तनकारी परियोजना को अत्याधुनिक तकनीकों की मदद से परिश्रम के साथ पूरा कर रहा है। वे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के निर्माण की गति को देखकर भी संतुष्ट थे। सीएम योगी ने भैंसाली स्टेशन के अपने निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर किए जा रहे टनलिंग कार्य का बारीकी से अवलोकन किया।

मेरठ सेंट्रल और बेगमपुल, दोनों स्टेशनों की दिशाओं में सुरंग बनाने के लिए चार टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम- सुदर्शन) को भैंसाली में उतारा जाना है। इनमें एक टीबीएम ने मेरठ की भैंसाली से मेरठ सेंट्रल तक करीब दो किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने का काम शुरू भी कर दिया है। भैंसाली से मेरठ सेंट्रल तक दूसरी सुरंग बनाने के लिए दूसरा टीबीएम भी इसी स्थान पर असेंबल किया जा रहा है। भैंसाली मेरठ का इकलौता स्टेशन है जहां चार टनल बोरिंग मशीन एक साथ टनल बनाने का काम करेंगी।

आपको बता दें कि 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर दो डिपो स्टेशनों सहित 25 स्टेशन होंगे। लोकल ट्रांजिट की जरुरत के लिए 21 किलोमीटर की अवधि में 13 स्टेशनों के साथ मेरठ में आरआरटीएस नेटवर्क पर लोकल ट्रांजिट सेवाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.