City Headlines

Home » सभी मेडिकल कॉलेजों को अब 20 जुलाई तक ये कार्य करना होगा, क्योंकि कमीशन ने एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है।

सभी मेडिकल कॉलेजों को अब 20 जुलाई तक ये कार्य करना होगा, क्योंकि कमीशन ने एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है।

by Nikhil

नीट यूजी काउंसलिंग 2024: आज, यानी 18 जुलाई को, सुप्रीम कोर्ट में नीट यूजी विवाद की सुनवाई हो रही है। इस सुनवाई की बड़ी उम्मीदें हैं, जिसके चलते सभी उम्मीदवार तैयारी में लगे हुए हैं। इस बीच, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने सभी मेडिकल कॉलेजों से नीट यूजी काउंसलिंग के लिए सीट मैट्रिक्स तैयार करने का अनुरोध किया है। इस वर्ष की नीट यूजी काउंसलिंग की उम्मीदें हैं कि यह जुलाई के तीसरे हफ्ते में आरंभ हो सकती है।

MCC ने सभी मेडिकल कॉलेजों को नीट यूजी काउंसलिंग 2024 के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर सीट मैट्रिक्स अपलोड करने का निर्देश दिया है। एमसीसी ने अधिसूचित किया है कि नीट यूजी काउंसलिंग में भाग लेने वाले सभी मेडिकल संस्थानों को 20 जुलाई तक अपनी सीट सूची पोर्टल पर अपडेट करने का निर्देश दिया गया है।

NEET UG काउंसलिंग कब शुरू होगी?
सरकार ने बताया है कि NEET UG काउंसलिंग जुलाई के तीसरे हफ्ते में प्रारंभ होगी और इसे 4 चरणों में आयोजित किया जाएगा। हालांकि, यदि किसी भी छात्र को काउंसलिंग के किसी भी चरण के दौरान या उसके बाद अनुचित साधन या कदाचार का पता लगता है, तो उसकी काउंसलिंग रद्द कर दी जाएगी।

नोटिस में क्या लिखा है?
जारी नोटिस में कहा गया है, ‘2024 के यूजी काउंसलिंग में शामिल होने वाले संस्थानों को सूचित किया जाता है कि वे अपनी सीटों को पोर्टल पर अपडेट करें। इसलिए, सभी संस्थानों से अनुरोध है कि वे जल्दी से जल्दी अपनी सीटें पोर्टल पर दर्ज करें ताकि सीटों की योग्यता की प्रक्रिया समय पर सम्पन्न हो सके।’ इसके अलावा, पोर्टल पर सीटों को अपडेट करने के लिए पिछले साल की तरह ही यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग किया जाएगा। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो ‘फॉरगॉट पासवर्ड’ विकल्प का उपयोग करके आप उसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं और उसे बदल सकते हैं।

नोटिस में आगे बताया गया है कि टेक्निकल मदद के लिए, कॉलेज सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक हेल्पलाइन नंबर 011-69227413, 69227416, 69227419 और 69227423 पर एमसीसी से संपर्क कर सकते हैं।

इसके साथ ही, स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा प्रकट किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल 1,08,940 एमबीबीएस सीटें हैं। इनमें सरकारी मेडिकल कॉलेजों में तमिलनाडु में सबसे अधिक 5,275 एमबीबीएस सीटें हैं, जिसके बाद महाराष्ट्र में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 5,125 सीटें हैं।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.