City Headlines

Home » लीग स्टेज में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज, मैक्सवेल-सूर्या के नाम शून्य का अनचाहा रिकॉर्ड

लीग स्टेज में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज, मैक्सवेल-सूर्या के नाम शून्य का अनचाहा रिकॉर्ड

by Nikhil

आईपीएल 2024 का लीग राउंड खत्म हो चुका है। मंगलवार से प्लेऑफ राउंड की शुरुआत होने जा रही है। दो क्वालिफायर और एक एलिमिनेटर के बाद रविवार को फाइनल खेला जाएगा। लीग राउंड में कई बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिले। इस दौरान कई रिकॉर्ड्स भी टूटे। सीजन में सबसे ज्यादा छक्कों से लेकर, उच्चतम स्कोर और सबसे बड़े चेज का भी रिकॉर्ड टूट चुका है। इस सीजन बल्लेबाजों ने खुलकर अपने शॉट्स खेले और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी जबरदस्त रहा। हम आपको इस सीजन अब तक सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं।

मैकगर्क और अभिषेक सीजन के उभरते सितारे
इस सत्र में कम से कम 300 रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट जेक फ्रेजर मैकगर्क का रहा है। उन्होंने नौ पारियों में 234.04 के स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए। हालांकि, उनकी टीम दिल्ली प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाई। वहीं, दूसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद के अभिषेक शर्मा हैं। इस भारतीय बल्लेबाज ने इस सीजन 13 पारियों में 209.41 के स्ट्राइक रेट से 467 रन बनाए हैं। अगर प्लेऑफ में अभिषेक का बल्ला चलता है तो उनकी टीम खिताब भी जीत सकती है।

तीसरे नंबर पर अभिषेक के ही ओपनिंग पार्टनर ट्रेविस हेड हैं। हेड ने इस सीजन 12 पारियों में 201.13 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 533 रन बनाए हैं। हेड का फॉर्म पिछले साल हुए वनडे विश्व कप से ही बेहतरीन रहा है। अगर प्लेऑफ में अभिषेक और हेड टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाने में कामयाब रहते हैं तो उनकी टीम को चैंपियन बनने से कोई नहीं रोक सकेगा।

कार्तिक ने बल्ले ने भी इस सीजन उगले रन
इस लिस्ट में चौथे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के 38 वर्षीय बल्लेबाज दिनेश कार्तिक हैं। कार्तिक भले ही आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने गए हों, लेकिन उनका बल्ला खूब चला है। कार्तिक ने इस साल आईपीएल में 12 पारियों में 195.65 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 315 रन बनाए हैं। वहीं, पांचवें नंबर पर दिल्ली के ट्रिस्टन स्टब्स हैं। स्टब्स ने इस साल आईपीएल में 13 पारियों में 190.90 के स्ट्राइक रेट से 378 रन बनाए हैं। हालांकि, ये आंकड़े उन बल्लेबाजों के हैं जिन्होंने इस सत्र में 300 से ज्यादा रन बनाए हैं।

आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज

बल्लेबाज टीम स्ट्राइक रेट
जेक फ्रेज मैकगर्क दिल्ली 234.04
अभिषेक शर्मा हैदराबाद 209.41
ट्रेविस हेड हैदराबाद 201.13
दिनेश कार्तिक बेंगलुरु 195.65
ट्रिस्टन स्टब्स दिल्ली 190.90
नोट: इस सीजन 300 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों के स्ट्राइक रेट 

धोनी का स्ट्राइक रेट भी रहा है शानदार
इस पैमाने को यानी कम से कम 300 रन बनाने वाले बल्लेबाजों के पैमाने को निकाल दिया जाए तब भी सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले बल्लेबाजों में जेक मैकगर्क शीर्ष पर हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी की एंट्री हो जाएगी। उन्होंने इस साल 220.54 के स्ट्राइक रेट से 11 पारियों में 161 रन बनाए। इसके अलावा अभिषेक तीसरे पर, जबकि चौथे नंबर पर केकेआर के रमनदीप होंगे। उन्होंने इस साल आईपीएल में 201.61 के स्ट्राइक रेट से नौ पारियों में 125 रन बनाए हैं। इसके बाद पांचवें नंबर पर ट्रेविस हेड हैं।

मैक्सवेल-सूर्या के नाम अनचाहा रिकॉर्ड
वहीं, आरसीबी के ग्लेन मैक्सवेल और मुंबई इंडियंस के सूर्यकुमार के लिए यह सत्र कुछ खास नहीं रहा है। मैक्सवेल ने जहां आठ पारियों में 123.80 के स्ट्राइक रेट से 52 रन बनाए। वहीं, सूर्या ने 11 पारियों में 167.47 के स्ट्राइक रेट से 345 रन बनाए। इसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। हालांकि, इन दोनों के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी जुड़ गया है। मैक्सवेल और सूर्या इस सीजन सबसे ज्यादा बार खाता खोले बिना आउट होने वाले बल्लेबाज भी हैं।

ये दोनों इस सत्र में तीन-तीन बार शून्य पर आउट हुए हैं। मैक्सवेल और सूर्या दोनों ही आगामी टी20 विश्व कप में अपनी-अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण रहने वाले हैं। दोनों में अपने दम पर मैच पलटने की काबिलियत है। हालांकि, टी20 विश्व कप में इनका प्रदर्शन कैसा रहेगा यह तो देखने वाली बात होगी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.