City Headlines

Home » यूपी के तीन मेडिकल कॉलेजों में बनेगा डायबिटिक रेटिनोपैथी ट्रीटमेंट सेंटर

यूपी के तीन मेडिकल कॉलेजों में बनेगा डायबिटिक रेटिनोपैथी ट्रीटमेंट सेंटर

by City Headline

लखनऊ

प्रदेश में तीन मेडिकल कालेजों में डायबिटिक रेटिनोपैथी ट्रीटमेंट सेंटर स्थापित किया जाएगा। फिर शुगर के रोगियों को रेटिना की सर्जरी कराने के लिए दूसरे राज्यों में दौड़-भाग नहीं करनी होगी। मरीजों को एडवांस व सस्ता इलाज इन सेंटरों में मिल सकेगा। केजीएमयू के नेत्र रोग विभाग के प्रोफेसर डा. संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि डायबिटिक रेटिनोपैथी ट्रीटमेंट सेंटर में जरूरी उपकरण मंगवाए जा रहे हैं। कई मशीनें आ चुकी हैं और जल्द इसका उद्घाटन किया जाएगा।

डायबिटिक रेटिनोपैथी एक ऐसी बीमारी है, जिसमें पीड़ित व्यक्ति की रेटिना (आंख का पर्दा जहां तस्वीर बनती है) को प्रभावित करती है। यह रेटिना को रक्त पहुंचाने वाली महीन नलिकाओं को क्षतिग्रस्त कर देते हैं। अगर व्यक्ति का समय पर इलाज न हुआ तो वह अंधा भी हो सकता है। फिलहाल, इन तीन सेंटरों पर अत्याधुनिक उपकरणों की मदद से मरीज का इलाज किया जाएगा।

इसमें लेजर की किरणों से आंख की नसों से होने वाली रक्तस्राव व असमान्य नसों को विकसित होने से रोकने के लिए रक्त वाहनियों को सील कर दिया जाता है। इंजेक्शन के द्वारा मरीज की आंख में दवा डालते हैं, जो डायबिटिक रेटिनोपैथी से होने वाले नुकसान से बचाती है। फिलहाल मरीज कम खर्चे में अपना बेहतर इलाज करवा सकेगा। योगी सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने पर जोर दे रही है। लोगों को इलाज के लिए प्रदेश से बाहर न जाना पड़े इस पर पूरा जोर दिया जा रहा है।

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.