City Headlines

Home » पीएम मोदी ने गुजरात के भुज में किया रोड शो, सड़क के दोनों ओर खड़ी भीड़ ने मोदी, मोदी के लगाए नारे

पीएम मोदी ने गुजरात के भुज में किया रोड शो, सड़क के दोनों ओर खड़ी भीड़ ने मोदी, मोदी के लगाए नारे

by Rashmi Singh

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन कच्छ जिले के भुज में एक रोड शो किया। भुज और निकटवर्ती इलाकों के हजारों लोग मोदी का अभिवादन करने के लिए सड़क के दोनों ओर एकत्रित हुए। मोदी ने हिल गार्डन सर्कल से जिला उद्योग केंद्र तक तीन किलोमीटर लंबे रोड शो के दौरान लोगों की ओर हाथ हिलाकर उनका अभिनंदन किया। इससे पहले मोदी सुबह भुज हवाईअड्डा पहुंचे थे।
सड़क के दोनों ओर खड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री के प्रति अपना लगाव जाहिर करने के लिए मोदी, मोदी के नारे लगाए और तिरंगा लहराया। मोदी ने अपनी कार में खड़े होकर उनकी तरफ हाथ हिलाया। वह अपनी कार से बाहर भी आए और लोगों का अभिनंदन करने के लिए कुछ दूर चले। स्थानीय प्रशासन ने सांस्कृतिक और लोक कला प्रस्तुतियों के लिए मार्ग के किनारे मंच बनाए थे।
मोदी ने स्मृति वन स्मारक का किया उद्घाटन
गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। कच्छ क्षेत्र में 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के दौरान लोगों की ओर से दिखाए गए जज्बे को समर्पित स्मृति वन स्मारक का मोदी ने उद्घाटन भी किया। मोदी ने कहा कि स्मृति वन भूंकप में जान गंवाने लोगों को श्रद्धांजलि देता है। इस त्रासदी से उबरने के कच्छ के लोगों के उल्लेखनीय जज्बे को सलाम करता है।
स्मृति वन स्मारक 470 एकड़ क्षेत्र में फैला
स्मृति वन स्मारक को करीब 470 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। यह स्मारक 13,000 लोगों की जान लेने वाले 2001 के भूकंप के बाद इस त्रासदी से उबरने के लोगों के जज्बे को दर्शाता है। इस भूकंप का केंद्र भुज में था। स्मारक पर उन लोगों का नाम अंकित है, जिनकी भूकंप के कारण मौत हुई। इसमें अत्याधुनिक स्मृति वन भूकंप संग्रहालय भी है।
संग्राहलय में 5डी सिम्युलेटर भी लगाया गया
संग्रहालय 2001 के भूकंप के बाद गुजरात की स्थिति, इसके पुनर्निर्माण की पहलों और सफलता की कहानियों को दर्शाता है। यह विभिन्न प्रकार की आपदाओं के बारे में और किसी भी आपदा के लिए भविष्य की तैयारियों की जानकारी देता है। संग्राहलय में एक 5डी सिम्युलेटर है, जिसकी मदद से इस भूकंप के दौरान की स्थिति को महसूस किया जा सकता है। इसके अलावा मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक अन्य ब्लॉक बनाया गया है

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.