City Headlines

Home » जून के पहले हफ्ते से उत्तर भारतीय राज्यों में हीटवेव की सताहट कम होने की संभावना है! यहाँ जानिए कि मानसून की प्रतीक्षा में कितना वक्त बाकी है।

जून के पहले हफ्ते से उत्तर भारतीय राज्यों में हीटवेव की सताहट कम होने की संभावना है! यहाँ जानिए कि मानसून की प्रतीक्षा में कितना वक्त बाकी है।

by Nikhil

जबसे मानसून देश में प्रवेश कर चुका है, तब भी उत्तर भारत, मध्य भारत, और पूर्वी भारत के कुछ शहरों में लू का अधिकार बरकरार है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अपने ताज़ा पूर्वानुमान के अनुसार, आगामी चार से पांच दिनों तक इन क्षेत्रों में बहुत ज़्यादा लू की दहशत देखी जा सकती है। हालांकि, इसके बाद इसकी तीव्रता में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है। पांच से छह जून के बाद हीट वेव का प्रभाव समाप्त हो जाएगा।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पांच जून से पहले ही मानसून पश्चिम बंगाल में पहुंच गया है और अगले दो से तीन दिनों में आगे बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, दिल्ली समेत उत्तर भारतीय हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी से कुछ समय के लिए राहत मिल सकती है। चार जून से राजस्थान के छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश देखी जा सकती है। इस दौरान तेज हवाओं का बारिश तक हो सकता है। पांच और छह जून को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं चल सकती हैं। दक्षिण पश्चिम मॉनसून का विस्तार अगले दो से तीन दिनों में कर्नाटक के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों तटीय आंध्र प्रदेश तक हो सकता है।

रेमल चक्रवात के कारण मानसून बंगाल की खाड़ी में मजबूत हो गया है, जिससे यह पूर्वोत्तर भारत तक पहुंच गया है, लेकिन अभी अरब सागर में कमजोर है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, मानसून को फिर से सामान्य होने में कुछ दिन और लगेंगे। इससे दक्षिण महाराष्ट्र और बाद में उत्तर-पश्चिम भारत में भी मानसून के प्रवेश में देरी हो सकती है। ऐसा अनुमान है कि जून माह में उत्तर पश्चिम भारत में बारिश सामान्य से कम हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात रेमल के कारण अगले पांच दिनों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश, तूफान और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

वर्तमान में कुछ शहरों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों में 45 से 46 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया है। विदर्भ, छत्तीसगढ़, और झारखंड के कुछ इलाकों में भी तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है। झारखंड के डाल्टेनगंज में 46 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया है। ओडिशा में भी कुछ स्थानों पर तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी तीन से चार दिनों में झारखंड और बिहार में आंधी और तेज हवाओं का दौर देखने की संभावना है। इसके अलावा, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में भी तेज हवाओं का दौर देखा जा सकता है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.