City Headlines

Home » ओलंपिक में पहली बार 72 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जिनमें 14 साल की एक खिलाड़ी सबसे कम उम्र की है।

ओलंपिक में पहली बार 72 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जिनमें 14 साल की एक खिलाड़ी सबसे कम उम्र की है।

by Nikhil

**पेरिस ओलंपिक 2024** का आगाज़ 26 जुलाई से होने जा रहा है, और इस खेल महाकुंभ पर दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वह ओलंपिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन करे। इस प्रतियोगिता में सभी देशों के शीर्ष खिलाड़ी भाग लेते हैं। भारतीय खेल मंत्रालय ने पेरिस ओलंपिक के लिए 117 खिलाड़ियों को मंजूरी दी है। इस बार भारत से मेडल की संख्या दो अंकों में पहुंचने की पूरी उम्मीद है।

**ESPN** के अनुसार, पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत की ओर से लगभग 72 एथलीट पहली बार ओलंपिक में डेब्यू करेंगे। इन खिलाड़ियों में दो बार की मुक्केबाजी चैंपियन **निकहत जरीन**, जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियन **अंतिम पंघाल**, **रीतिक हुडा**, **ज्योति याराजी**, और शानदार जैवलिन थ्रोअर **किशोर कुमार जेना** शामिल हैं। किशोर कुमार जेना से भारत को मेडल की बड़ी उम्मीदें हैं।

### 14 साल की धिनिधि बनीं सबसे युवा खिलाड़ी
**14 साल की धिनिधि देसिंघु** पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी होंगी। वह तैराकी की 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा करेंगी। धिनिधि ओलंपिक इतिहास में भारत की तरफ से दूसरी सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं। सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी के रूप में ओलंपिक में भाग लेने का रिकॉर्ड **आरती साहा** के नाम है, जिन्होंने 1952 में 11 साल की उम्र में प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था।

भारत ने **टोक्यो ओलंपिक 2020** में कुल 7 पदक जीते थे, जिसमें **नीरज चोपड़ा** का स्वर्ण पदक भी शामिल है। इस अवसर पर भारत ने ओलंपिक में अपने सबसे बड़े दल को भेजा था। इस बार भी भारत को कुश्ती, बैडमिंटन, जैवलिन थ्रो, शूटिंग और हॉकी से पदकों की उम्मीद है। ओलंपिक के इतिहास में भारत ने अब तक कुल 10 गोल्ड मेडल जीते हैं, जिनमें से 8 मेडल हॉकी से आए हैं। व्यक्तिगत स्पर्धाओं में **अभिनव बिंद्रा** ने शूटिंग और **नीरज चोपड़ा** ने जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता था।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.