City Headlines

Home » इस राज्य में चुनाव से पहले ही भाजपा ने 70 प्रतिशत सीटों पर जीत दर्ज की, जिससे विपक्ष बेहाल हो गया।

इस राज्य में चुनाव से पहले ही भाजपा ने 70 प्रतिशत सीटों पर जीत दर्ज की, जिससे विपक्ष बेहाल हो गया।

by Nikhil

त्रिपुरा में आगामी त्रिस्तरीय पंचायत प्रणाली के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बड़ी बढ़त मिली है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह बताया कि राज्य में सत्ताधारी भाजपा ने वोटिंग से पहले ही लगभग 70 प्रतिशत सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल कर ली है। इसका मतलब है कि अब इन 70 प्रतिशत सीटों पर वोटिंग नहीं होगी। केवल 29 फीसदी सीटों पर ही वोटिंग होगी। चुनाव आयोग के अनुसार, यह एक पहली घोषणा है, जिसमें इन विवादित सीटों पर चुनाव नहीं होगा।

त्रिपुरा में पंचायत प्रणाली के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को भारी बहुमत मिल गया है। चुनाव आयोग के अनुसार, कुल 6,889 सीटों में से 4,805 सीटों पर भाजपा ने बिना किसी विरोध के जीत हासिल कर ली है। इसमें से ग्राम पंचायतों में 6,370 सीटों में से 4,550 सीटें भाजपा ने जीती हैं। इस बड़ी बहुमत के कारण, 71 फीसदी सीटों पर वोटिंग नहीं होगी, जिसमें से 1,819 ग्राम पंचायत सीटों पर 1,809 पर भाजपा उम्मीदवार उतारे गए हैं। इसके अलावा, माकपा ने 1,222 सीटों पर और कांग्रेस ने 731 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा की सहयोगी टिपरा मोथा ने 138 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। चुनाव आयोग ने पश्चिमी त्रिपुरा जिले के महेशखला पंचायत की सीट पर अभी चुनाव नहीं करने का निर्णय लिया है, क्योंकि इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार का निधन हो गया था।

त्रिपुरा में पंचायत समितियों के चुनाव की तैयारियां तेज़ी से बढ़ रही हैं। चुनाव अधिकारी असित कुमार दास ने बताया कि भाजपा ने पंचायत समितियों में कुल 423 सीटों में से 235 सीटों पर बिना किसी विरोध के जीत दर्ज की हैं, जो कुल सीटों का 55 प्रतिशत है। अब बाकी 188 सीटों के लिए वोटिंग होगी। उन्होंने यह भी बताया कि जिला परिषद में भी भाजपा ने 116 सीटों में से 20 पर निर्विरोध जीत हासिल कर ली हैं, जो कुल सीटों का 17 प्रतिशत है।

चुनाव आयोजन की तारीखें भी तय हो चुकी हैं। त्रिस्तरीय पंचायत प्रणाली के लिए 8 अगस्त को चुनाव होगा और वोटिंग 12 अगस्त को होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 22 जुलाई थी। पिछले चुनाव में भाजपा ने त्रिस्तरीय पंचायत प्रणाली में 96 प्रतिशत सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल की थी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.