City Headlines

Home » इंडिया पवेलियन ‘दुनिया के कंटेंट हब के रूप में भारत’ की थीम पर केंद्रित करेगा ध्यान- केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

इंडिया पवेलियन ‘दुनिया के कंटेंट हब के रूप में भारत’ की थीम पर केंद्रित करेगा ध्यान- केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

by City Headline
Centre, Government Jobs, Players, Eligibility Criteria, Khelo India Medal Winners, New Delhi, Union Sports Minister, Anurag Thakur, Khelo India Games

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने फ्रांस में कान्स फिल्म महोत्सव के 75वें संस्करण के आयोजित होने की घोषणा की। साथ ही आयोजित किए जाने वाले आगामी मार्चे ’ डू फिल्म में भारत आधिकारिक रूप से ‘सम्मानित देश’ होगा। इस निर्णय के बारे में विस्‍तार से बताते हुए मंत्री ने बताया कि यह पहली बार है जब मार्चे ‘ डू फिल्म को आधिकारिक रूप से एक ‘सम्मानित देश’ मिला है। यह विशेष फोकस हर साल अलग-अलग देश पर इसके भावी संस्करणों में रहेगा।

उल्लेखनीय है कि फ्रांस और भारत अपने राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे कर रहे हैं। प्रधानमंत्री की पेरिस यात्रा और राष्ट्रपति मैक्रोन के साथ बैठक इस संदर्भ में और भी अधिक महत्व रखती है। इसी महत्वपूर्ण राजनयिक पृष्ठभूमि में भारत को कान फिल्म महोत्सव में मार्चे ’ डू फिल्म में ‘सम्मानित देश’ के रूप में चुना गया है।

इस घोषणा के बारे में विस्तार से बताते हुए ठाकुर ने कहा कि ‘सम्मानित देश (कंट्री ऑफ ऑनर)’ के दर्जे ने मैजेस्टिक बीच पर आयोजित की जा रही मार्चे ’ डू फिल्म की ओपनिंग नाइट में फोकस कंट्री के रूप में भारत की उपस्थिति सुनिश्चित की है। जिस दौरान भारत इसके सिनेमा, इसकी संस्कृति और विरासत पर प्रकाश डाला जाएगा। लोक संगीत और आतिशबाजी के साथ भारतीय गायन बैंड का विशेष प्रदर्शन इस विशेष रात्रि को भारतीयमय बना देगा।

बता दें कि इस दौरान परोसे जाने वाले व्यंजन भारतीय और फ्रेंच दोनों ही होंगे। मंत्री ने यह भी घोषणा की कि भारत भी ‘कान नेक्स्ट’ में सम्मानित देश है, जिसके तहत 5 नए स्टार्ट अप्स को ऑडियो-विजुअल उद्योग के बारे में बताने का अवसर दिया जाएगा। एनिमेशन डे नेटवर्किंग में दस प्रोफेशनल भाग लेंगे।

कान फिल्म महोत्सव के इस संस्करण में भारत की सहभागिता का एक अन्य आकर्षण आर. माधवन द्वारा बनाई गई फिल्म ‘रॉकेट्री’ का वर्ल्ड प्रीमियर है। इस फिल्म को 19 मई 2022 को मार्केट स्क्रीनिंग के पैलेस डेस फेस्टिवल्‍स में दिखाया जाएगा। ओलंपिया स्क्रीन नामक एक सिनेमा हॉल 22 मई 2022 को “अब तक रिलीज नहीं की गई फिल्में’ प्रदर्शित करने के लिए भारत को समर्पित किया गया है। इस श्रेणी के तहत 5 फिल्में चुनी गई हैं।

भारत में सत्यजीत रे की शताब्दी का जश्न कान में जारी है। दरअसल, सत्यजीत रे क्लासिक की एक रीमास्टर्ड क्लासिक ‘प्रतिद्वंदी’ को कान क्लासिक सेक्शन सिनेमा डे ला प्लेगे में दिखाया जाएगा। एक समर्पित इंडिया फोरम ‘वन ऑवर कॉन्‍फ्रेंस’ को मुख्य मंच पर आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मनोरंजन जगत की हस्तियां शामिल हैं और इसके जरिए ‘भारत को दुनिया के कंटेंट हब’ के रूप में स्थापित किया जाएगा। इंडिया फोरम में सैकड़ों मेहमान शामिल होंगे और इसकी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की जाएगी।

इस बार इंडिया पवेलियन की विशेषताओं पर बोलते हुए ठाकुर ने कहा कि पवेलियन का एकमात्र फोकस भारत की ब्रांडिंग ‘विश्व के कंटेंट हब” के रूप में करने पर होगा। इस पवेलियन का उद्घाटन 18 मई, 2022 की सुबह होगा। यह देश की भाषाई, सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधताओं में भारतीय सिनेमा को दर्शाएगा और वैश्विक समुदाय के प्रतिनिधियों के लिए नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा।

Leave a Comment

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.