City Headlines

Home » अयोध्या में, राम मंदिर का पहला मंज़िल पूरी तरह से बन चुकी है, जबकि दूसरी मंज़िल का काम तेज़ी से अग्रसर है। इस समय स्तंभों पर मूर्तियों की स्थापना कार्य भी अद्यतन किया जा रहा है।

अयोध्या में, राम मंदिर का पहला मंज़िल पूरी तरह से बन चुकी है, जबकि दूसरी मंज़िल का काम तेज़ी से अग्रसर है। इस समय स्तंभों पर मूर्तियों की स्थापना कार्य भी अद्यतन किया जा रहा है।

by Nikhil

राम मंदिर के पहले मंज़िल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, और अब दूसरे मंज़िल के निर्माण में गति लाई गई है। इसी साल के दिसंबर के अंत तक, मंदिर पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा। निर्माण कार्य में मजदूरों की संख्या बढ़ाने के लिए कदम उठाया गया है, ताकि कार्य की गति और तेज हो सके। नवंबर के अंत तक, मंदिर के दूसरे मंज़िल का निर्माण भी पूरा किया जाने का लक्ष्य है।

राम मंदिर के प्रथम और दूसरे मंज़िल का निर्माण कार्य समान गति से अग्रसर है। प्राण प्रतिष्ठा के पहले ही, प्रथम मंज़िल की छत और फर्श पूरी तरह से बन चुकी थी। अब, अंतिम छुआछूत का काम भी पूरा हो चुका है, जबकि दूसरे मंज़िल के स्तंभों का जोड़ने का कार्य तेजी से जारी है। प्रथम और दूसरे मंज़िल के शेष 70 स्तंभों पर मूर्तियां स्थापित करने का काम भी तेजी से अग्रसर है, और मूर्तिकारों की संख्या को बढ़ाकर 60 कर दिया गया है। मंदिर के प्रथम मंज़िल पर राम दरबार की स्थापना के लिए महापीठ का निर्माण भी शुरू हो चुका है।

राम मंदिर के निर्माण के साथ ही, कुबेर टीला पर भक्तों के प्रवेश के लिए भी काम चल रहा है। वहां एक 40 फीट चौड़ी सड़क का निर्माण हो रहा है, ताकि श्रद्धालुओं को आसानी से पहुंचने का व्यवस्थित माध्यम हो सके। कुबेर टीला का सुंदरीकरण कार्य पूरा हो चुका है, लेकिन श्रद्धालुओं के प्रवेश पर अभी रोक है। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्थाएं और आवश्यक व्यवस्थाएं किये जा रहे हैं, ताकि भक्तों का सुरक्षित प्रवेश हो सके।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.