City Headlines

Home » अमेरिकी बाजार ने पूरे महीने के दौरान सबसे तेज छलांग लगाई

अमेरिकी बाजार ने पूरे महीने के दौरान सबसे तेज छलांग लगाई

तेजी के बावजूद माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट इंक में जोरदार गिरावट

by Rashmi Singh

नई दिल्ली । पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिकी शेयर बाजार शानदार मजबूती के साथ बंद हुए। पूरे सत्र के कारोबार के दौरान सभी प्रमुख अमेरिकी स्टॉक इंडेक्सों में तेजी का रुख बना रहा। इस तेजी के कारण एसएंडपी 500 इंडेक्स अपने निचले स्तर से 8 प्रतिशत की रिकवरी करने में सफल रहा। इसी तरह नैस्डेक और डाओ जोंस मे भी उछाल दर्ज की गई।
पिछले सत्र के कारोबार में डाओ जोंस 1.07 प्रतिशत की छलांग लगाने में सफल रहा। पूरे सत्र के कारोबार के बाद ये सूचकांक 337.12 अंक की बढ़त के साथ 31,836.74 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह नैस्डेक ने पूरे दिन के कारोबार के दौरान 2.25 प्रतिशत की छलांग लगाई और 246.50 अंक की तेजी के साथ 11,199.12 अंक स्तर पर बंद हुआ। जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स 1.63 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61.77 अंक की छलांग लगाकर 3,859.11 अंक के स्तर पर बंद हुआ।
अमेरिकी शेयर बाजार में जहां चौतरफा तेजी का रुख बना रहा, वहीं दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट इंक और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने अपने काफी कमजोर नतीजों के कारण पूरे बाजार को निराश किया। इन दोनों कंपनियों में आई गिरावट की वजह से एसएंडपी 500 इंडेक्स का एमिनी फ्यूचर इंडेक्स करीब 1 प्रतिशत नीचे लुढ़क गया। तीसरी तिमाही के दौरान अल्फाबेट इंक के रेवेन्यू में कमी आने की वजह से शेयर मार्केट में इसका शेयर 7.4 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं निराशाजनक परिणामों की आशंका के कारण सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के शेयरों में भी 8.1 प्रतिशत की गिरावट आ गई।
बड़ी बात तो ये रही कि अमेरिकी शेयर बाजार में पिछले 1 महीने के दौरान पिछले कारोबारी सत्र में ही महीने की सबसे जबरदस्त तेजी का रुख देखा गया। इसके बावजूद टेक स्टॉक्स में जोरदार गिरावट का रुख बना रहा। जानकारों का मानना है कि पिछले कारोबारी सत्र में टेक स्टॉक्स में आई कमजोरी का असर अगले कारोबारी सत्र में भी जारी रह सकता है, जिसकी वजह से अमेरिकी बाजार में दबाव की स्थिति भी बन सकती है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.