City Headlines

Home » वे दिग्गज कलाकार, जिन्होंने एक साल में लगा दी थी रिलीज की लाइन

वे दिग्गज कलाकार, जिन्होंने एक साल में लगा दी थी रिलीज की लाइन

by Nikhil

मिथुन चक्रवर्ती, गोविंदा, शत्रुघ्न सिन्हा और धर्मेंद्र अपने जमाने के सुपरस्टार रह चुके हैं। एक समय था, जब उनके नाम की तूती बोला करती थी। ये चारों अभिनेता अभिनय की दुनिया में कदम रखते ही छा गए थे। देखते ही देखते इन्हें इतनी ज्यादा फिल्में मिलने लगी कि एक ही साल में रिलीज की लाइन लगने लगी थी। आए दिन थिएटर में इनकी फिल्में लगी रहती थी। आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से साल थे, जब इनकी सबसे ज्यादा फिल्में रिलीज हुई थी।

मिथुन चक्रवर्ती 

मिथुन चक्रवर्ती ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत साल 1977 में ‘मृग्या’ फिल्म से की थी। उन्हें पहली ही फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला था। धीरे-धीरे मिथुन सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ते गए तो उनके पास फिल्मों की झड़ी लग गई। उनके करियर में एक साल तो ऐसा आया था कि थिएटर में उन्हीं की फिल्में लगी रहती थी। हम बात कर रहे हैं साल 1986 की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उस साल मिथुन की 16 फिल्में रिलीज हुई थी। इनमें ‘जाल’, ‘दिलवाला’, ‘स्वर्ग से सुंदर’, ‘मुद्दत’, ‘बात बन जाए’, ‘अम्मा’, ‘करमदाता’, ‘किस्मतवाला’, ‘नसीहत’, ‘प्यार के दो पल’, ‘शीशा’, ‘एक और सिकंदर’, ‘जिंदगानी’, ‘ऐसा प्यार कहां’, ‘मैं बलवान’ और ‘अविनाश’ शामिल है।

गोविंदा
जिस साल मिथुन की सबसे ज्यादा फिल्में रिलीज हुई थी, उसी साल गोविंदा ने अभिनय की दुनिया में कदम रखा था। उनकी पहली फिल्म ‘इल्जाम’ थी, जो साल 1986 में रिलीज हुई थी। गोविंदा के सितारे जल्द ही बुलंदी पर पहुंच गए थे। अपने डेब्यू के महज तीन साल बाद ही वो मिथुन के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए थे। साल 1989 में गोविंदा की 14 फिल्में रिलीज हुई थी। इनमें ‘सच्चाई की ताकत’, ‘दोस्त गरीबों का’, ‘दो कैदी’, ‘आसमां से ऊंचा’, ‘फर्ज की जंग’, ‘गैर कानूनी’, ‘बिल्लू बादशाह’, ‘जैसी करनी वैसी भरनी’, ‘ताकतवर’, ‘जंगबाज’, ‘घराने’, ‘सज्जन’, ‘पाप का अंत’ और ‘आखिरी बाजी’ शामिल है।

धर्मेंद्र
धर्मेंद्र ने 1960 में फिल्मी दुनिया में अपने पांव जमाने शुरू किए थे। उन्होंने जल्द ही दर्शकों के दिलों में जगह बना ली थी। लोगों को उनका काम पसंद आता गया और उन्हें और ज्यादा काम मिलता गया। उन्होंने साल 1977 में ‘खेल खिलाड़ी का’, ‘चाचा भतीजा’, ‘किनारा’, ‘ड्रीम गर्ल’, ‘चरनदास’, ‘मिट जाएंगे मिटने वाले’, ‘स्वामी’, ‘धरम वीर’ और ‘चला मुरारी हीरो बनने’ जैसी कई फिल्मों में काम किया था।

शत्रुघ्न सिन्हा 
अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को फिल्मों में अभिनय करने का पहला ऑफर ‘प्रेम पुजारी’ फिल्म से मिला था। यह देव आनंद की फिल्म थी, जिसमें उन्हें पाकिस्तान के एक मिलिट्री अधिकारी का रोल करना था। इसके बाद उन्हें फिल्म ‘साजन’ में पुलिस अधिकारी का किरदार निभाने का मौका मिला। ‘प्रेम पुजारी’ को रिलीज होने में देर हो गई और ‘साजन’ उससे पहले ही रिलीज हो गई। शत्रुघ्न सिन्हा के करियर में कई साल ऐसे आए, जब उनकी 10 या उससे ज्यादा फिल्में रिलीज हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 1971 में 10, 1972 में 12, 1973 में 13 और 1984 में 11 फिल्में रिलीज हुई थी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.