City Headlines

Home » लंका प्रीमियर लीग में मैच फिक्स करने के प्रयास के आरोप में एक गिरफ्तार, फ्रेंचाइजी बर्खास्त

लंका प्रीमियर लीग में मैच फिक्स करने के प्रयास के आरोप में एक गिरफ्तार, फ्रेंचाइजी बर्खास्त

by Nikhil

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने बुधवार को दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी को अपनी प्रमुख टी20 लीग से बाहर कर दिया क्योंकि इसके मालिक तमीम रहमान को मैच फिक्सिंग के संदेह में गिरफ्तार किया गया है।तमीम रहमान बांग्लादेशी मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं। उन्हें अदालत के आदेश के बाद शहर के भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था।

खेल मंत्रालय में खेलों से संबंधित अपराधों का रोकने के लिए गठित विशेष जांच इकाई के एक अधिकारी ने व्यक्ति की गिरफ्तारी की पुष्टि की। कोलंबो की मजिस्ट्रेट अदालत ने रहमान को 31 मई तक हिरासत में भेज दिया। एसएलसी ने एक बयान में कहा- लंका प्रीमियर लीग ने दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी को तुरंत प्रभाव से रद्द करने की घोषणा की है।

दांबुला फ्रेंचाइजी को अप्रैल में बांग्लादेशी उद्यमियों के नेतृत्व वाले इंपीरियल स्पोर्ट्स ग्रुप ने खरीदा था। हालांकि, उन पर लगे वास्तविक आरोप अभी तक स्पष्ट नहीं हैं। एसएलसी ने कहा- रहमान के खिलाफ आरोप स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन लंका प्रीमियर लीग की अखंडता और सुचारू कामकाज अत्यंत महत्वपूर्ण है।

रहमान की मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी के प्रयास से संबंधित देश के खेल अधिनियम के दो प्रावधानों के तहत जांच की जा रही थी। एलपीएल एक से 21 जुलाई के बीच होने वाला है।  हाल ही में श्रीलंका की एक अदालत ने भारतीय नागरिकों योनी पटेल और पी आकाश को अपने पासपोर्ट जमा कराने का आदेश दिया था क्योंकि दोनों पर कोलंबो में गैर मान्यता प्राप्त लीजेंड्स क्रिकेट लीग में मैच फिक्सिंग के लिए आरोप लगाया जाना तय है।

पटेल इस गैर मान्यता प्राप्त लीजेंड्स लीग में एक टीम के मालिक हैं। दोनों फिलहाल जमानत पर हैं। उन पर आठ से 19 मार्च के बीच कैंडी के पाल्लेकल स्टेडियम में खेली गई लीग में मैच फिक्स करने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है। श्रीलंका खेल में मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार को अपराध की श्रेणी में लाने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश बन गया, जब उसने 2019 में इस खतरे के खिलाफ कानून पारित किया। दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को 10 साल तक की जेल हो सकती है और जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.