City Headlines

Home » बालों को रेशमी और घने बनाने के लिए, गुड़हल के मास्क का उपयोग कैसे करें.

बालों को रेशमी और घने बनाने के लिए, गुड़हल के मास्क का उपयोग कैसे करें.

by Nikhil

जब बाल घने और रेशम से मुलायम होते हैं, तो व्यक्ति की खूबसूरती में एक अलग ही चार चाँद लग जाते हैं। हर किसी की इस खास इच्छा होती है कि उनके बाल घने, लम्बे और मुलायम हों। लेकिन आजकल, लोगों के बाल तेजी से रूखे, सूखे और झड़ रहे हैं। इस समस्या को हल करने के लिए, घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें। ये नुस्खे बालों को मजबूत और रेशम सा बनाते हैं, और उन्हें नरम और चमकदार बनाते हैं। चलिए, आपको बताते हैं कि आप कैसे गुड़हल के फूल से अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं।
गुड़हल का फूल आपके बालों के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड्स और अमीनो एसिड्स आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं और उन्हें मुलायम और चमकदार बनाते हैं। इसके साथ ही, यह बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है और सफेद बालों को काला करने में भी सहायक होता है।

गुड़हल के मास्क को बनाने के लिए आपको 6 से 7 गुड़हल के फूल, 20 से 25 करी पत्तियां, 4 से 5 गुड़हल की पत्तियां, आधा कप एलोवेरा जेल (ताजा एलोवेरा भी इस्तेमाल किया जा सकता है), 2 चम्मच कैस्टर ऑयल और 4 से 5 चम्मच पानी की आवश्यकता होगी।

सभी सामग्री को एकदम बारीक ग्राइंडर में पीस लें। फिर इस पेस्ट को एक बड़े बाउल में निकालें और उसमें 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाएं। अब आपका गुड़हल का हेयर मास्क तैयार है।

हफ्ते में एक बार इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं और उसे सचेद रूप से मसाज करें। 25 मिनट तक इसे सर पर रखें और फिर नर्म पानी से धो लें। बालों को धोने के बाद सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर से धोएं। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने से आपके बाल मजबूत और रेशमी बनेंगे।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.