City Headlines

Home » पहले चरण में कौन-कौन से मंत्री मोदी सरकार से मैदान में उतर रहे हैं और किसे कौन सी चुनौतियां दे रहे हैं?

पहले चरण में कौन-कौन से मंत्री मोदी सरकार से मैदान में उतर रहे हैं और किसे कौन सी चुनौतियां दे रहे हैं?

by Nikhil

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान आज प्रारंभ हो रहा है। इस चरण में नौ केंद्रीय मंत्रियों के चुनावी मैदान में जाने की तैयारी है। इन मंत्रियों में शामिल हैं नागपुर से सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, अलवर से पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, डिब्रूगढ़ से आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, अरुणाचल पश्चिम से पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू, बीकानेर से कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, उधमपुर से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री संजीव बालियान, ग्रामीण विकास मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और गृह मंत्री निसिथ प्रमाणिक।

नितिन गडकरी: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर सीट पर एक बार फिर चुनावी अभियान में उतरे हैं। गडकरी ने 2019 में इस सीट से जीत हासिल की थी।संजीव बालियान: उत्तर प्रदेश, मुजफ्फरनगर, भाजपा, सांसद, फग्गन सिंह कुलस्ते: मध्य प्रदेश, मंडला, भाजपा, उम्मीदवार, इस बार उनका प्रतिस्पर्धी कांग्रेस के विकास ठाकरे हैं। 2019 में नागपुर सीट पर 54.94% मतदान हुआ था।

किरेन रिजिजू: एक और मोदी सरकार का मंत्री, किरेन रिजिजू, अरुणाचल पश्चिम सीट से फिर से चुनाव भागीदार हैं। रिजिजू ने 2019 में भी इस सीट पर जीत दर्ज की थी। इस बार उनका प्रतियोगिता में कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी हैं। 2019 में अरुणाचल पश्चिम सीट पर 78.50% मतदान हुआ था।

सर्बानंद सोनोवाल: असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं। वह मोदी सरकार के आयुष मंत्री भी हैं। 2019 में डिब्रूगढ़ सीट पर रामेस्वर तेली ने जीत दर्ज की थी। इस बार उनका प्रतिस्पर्धी कांग्रेस के उम्मीदवार और एजेपी के सहयोगी लुरीनज्योति गोगोई हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में डिब्रूगढ़ सीट पर 81.9% मतदान हुआ था।

जितेंद्र सिंह: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह जम्मू कश्मीर की उधमपुर सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं। 2019 में इन्होंने यहां से जीत दर्ज की थी। उनके प्रतिस्पर्धी कांग्रेस के चौधरी लाल सिंह हैं। पिछले चुनाव में उधमपुर सीट पर 79.7% मतदान हुआ था।

अर्जुन राम मेघवाल: केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर से भाजपा के उम्मीदवार हैं। पिछली बार उन्हें बीकानेर से जीत मिली थी। इस बार उनका प्रतिस्पर्धी कांग्रेस के गोविंद राम मेघवाल हैं। 2019 में बीकानेर सीट पर 62.1% मतदान हुआ था।

संजीव बालियान: यूपी की मुजफ्फरनगर सीट से भाजपा के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान हैं। 2019 के चुनाव में उन्हें सांसद निर्वाचित किया गया था। इस बार उनके विरुद्ध सपा से हरेंद्र मलिक और बसपा से दारा सिंह प्रजापति हैं। पिछले चुनाव में मुजफ्फरनगर सीट पर 70.7% वोटिंग दर्ज की गई थी।

फग्गन सिंह कुलस्ते: मध्य प्रदेश की मंडला सीट से भाजपा के उम्मीदवार कुलस्ते जीते थे। इस बार उनके विरुद्ध कांग्रेस का चेहरा ओंकार सिंह मरकाम हैं। 2019 में इस सीट पर 81.5% लोगों ने मतदान किया था।

भूपेंद्र यादव: राजस्थान की अलवर सीट से भाजपा के उम्मीदवार भूपेंद्र यादव भाग रहे हैं। पिछले चुनाव में यहां से भाजपा के बाबा बालकनाथ जीतकर सांसद बने थे। 2024 के चुनाव में उनका मुकाबला कांग्रेस के ललित यादव से है। 2019 में अलवर सीट पर 61.7% लोगों ने मतदान किया था।

निसिथ प्रमाणिक: पश्चिम बंगाल की कूचबिहार सीट से भाजपा उम्मीदवार निसिथ प्रमाणिक को 2019 में जीत मिली थी। इस बार उनके विरुद्ध टीएमसी से जगदीश चंद्र बसुरिया और कांग्रेस से पिया रॉय चौधरी हैं। 2019 में कूचबिहार सीट पर 91.2% लोगों ने वोटिंग की थी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.