City Headlines

Home » जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने आवास में ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ का गाना गाया, तो भारतीय-अमेरिकी समुदाय का प्रतिक्रिया में आया- “एक बार और…”

जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने आवास में ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ का गाना गाया, तो भारतीय-अमेरिकी समुदाय का प्रतिक्रिया में आया- “एक बार और…”

by Nikhil

सोमवार को व्हाइट हाउस की मरीन बैंड ने कई एशियाई अमेरिकी लोगों के समक्ष “सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा” गाना प्रस्तुत किया। एशियाई अमेरिकी व्हाइट हाउस में “एशियन अमेरिकन, नेटिव हवाई एंड पेसिफिक आइलेंडर” (एएएनएचपीआई) समुदाय के विरासत माह का उत्सव मनाने के लिए एक स्वागत समारोह में राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ उपस्थित थे। मरीन बैंड ने भारतीय अमेरिकी समुदाय के अनुरोध पर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान मोहम्मद इकबाल द्वारा रचित देशभक्ति गीत की धुन को दो बार बजाया।

राष्ट्रपति द्वारा इस वार्षिक कार्यक्रम के लिए भारतीय अमेरिकी समुदाय को निमंत्रित किया गया था। भारतीय अमेरिकी समुदाय के नेता अजय जैन भुतोरिया ने समारोह के बाद एक साक्षात्कार में ‘पीटीआई-भाषा’ को विस्तार से व्याख्यान किया, “व्हाइट हाउस के एएएनएचपीआई विरासत माह के उपलक्ष्य में रोज गार्डन में आयोजित किया गया समारोह अत्यधिक प्रेरणादायक था। सबसे अद्भुत बात यह थी कि मैंने व्हाइट हाउस के आंगन में पहुंचते ही संगीतकारों द्वारा ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ गीत की धुन सुनी और अपना स्वागत महसूस किया।” यह अब से दूसरी बार है जब व्हाइट हाउस में भारत का लोकप्रिय देशभक्ति गीत बजाया गया है, और इसे कम से कम एक साल के अंतराल में बार-बार किया गया है।

पिछले साल जून में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक राजनीतिक यात्रा के दौरान, एक अद्वितीय और अविस्मरणीय घटना का साक्षी रहा। मरीन बैंड ने खुलासा किया कि उन्होंने इस अद्भुत प्रस्तुति के लिए पहले से ही तैयारी की थी। अमेरिका के कैलिफोर्निया रहने वाले भारतीय संगीतकार ने इस अवसर पर अपनी भावनाओं को व्यक्त किया, “यह मेरे लिए एक गर्व का पल था। व्हाइट हाउस में इस गीत को बजाने का मौका मिलना अत्यधिक गर्वशाली था। मैंने प्रधानमंत्री जी के साथ गीत गाना शुरू किया, और उन्हें फिर से इसे बजाने का अनुरोध किया। उन्होंने मेरा अनुरोध स्वीकार किया और इसे फिर से बजाया। आज फिर से उन्होंने इसे बजाया, जो एक अविस्मरणीय और रोमांचक अनुभव था।”

इस समारोह के दौरान, अमेरिकी सर्जन जनरल डॉ. विवेक मूर्ति ने ड्रम बजाकर हजारों लोगों को अपनी माधुर्यपूर्ण धुन में मोहित कर दिया।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.