City Headlines

Home » चुनाव बाद तेज होगी मस्जिद निर्माण की प्रक्रिया, नया नक्शा हुआ फाइनल, चंदे से बनाई जाएगी इमारत

चुनाव बाद तेज होगी मस्जिद निर्माण की प्रक्रिया, नया नक्शा हुआ फाइनल, चंदे से बनाई जाएगी इमारत

by Nikhil

अयोध्या के धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद के निर्माण की प्रक्रिया चुनाव के बाद शुरू हो जाएगी। इसके लिए चंदा लेने के लिए प्रभारी नियुक्त जाएंगे।

सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर रौनाही के धन्नीपुर में मस्जिद निर्माण के लिए मिली पांच एकड़ भूमि पर निर्माण कार्य चुनाव बाद शुरू हो सकता है। ट्रस्ट का कहना है कि मस्जिद की नई डिजाइन का नक्शा तैयार हो चुका है। जून में नक्शा पास कराने के लिए विकास प्राधिकरण में ट्रस्ट की ओर से आवेदन किया जाएगा।

पहले चरण में प्रस्तावित मोहम्मद बिन अब्दुल्लाह मस्जिद का निर्माण 40 हजार वर्ग फीट में होगा। अगले चरण में अस्पताल, इंजीनियरिंग कॉलेज, कम्युनिटी किचन और पुस्तकालय आदि का निर्माण कराया जाएगा। इंडो कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि नक्शा पास कराने को लेकर कुछ बिंदुओं पर आपत्ति थी, जिसका समाधान खोज लिया गया है। अब निर्माण का रास्ता साफ़ हो गया है। शासन-प्रशासन की कोई क़ानूनी अड़चन नहीं है। मार्च में ट्रस्ट की बैठक अयोध्या में होनी थी, जिसके बाद मई से निर्माण शुरू करने की योजना थी। इस बीच लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से दो माह इंतजार करना पड़ा है। चुनाव समाप्त होते ही ट्रस्ट की बैठक कर निर्माण की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा।

चंदा लेने के लिए जून से नियुक्त किए जाएंगे प्रभारी
सचिव ने बताया कि मस्जिद निर्माण के लिए धन जुटाने की कवायद शुरू होने जा रही है। अभी ट्रस्ट ने चंदा लेना शुरू नहीं किया है। जून से विभिन्न राज्यों में इसके लिए प्रभारी की नियुक्ति की जाएगी। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई व बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता खोला जा चुका है। विदेशी चंदा लेने के लिए फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट यानी एफसीआरए के लिए भी आवेदन किया जाएगा।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.