City Headlines

Home » अदाणी समूह का प्रमुख ध्यान इंफ्रास्ट्रक्चर और यूटिलिटी सेगमेंट पर होगा, जिससे EBITDA में 45% की वृद्धि होगी।

अदाणी समूह का प्रमुख ध्यान इंफ्रास्ट्रक्चर और यूटिलिटी सेगमेंट पर होगा, जिससे EBITDA में 45% की वृद्धि होगी।

by Nikhil

अदाणी ग्रुप के ‘एकीकृत वार्षिक रिपोर्ट 2023-24’ के अनुसार, कंपनी अपने हाई-टेक इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करके ग्रोथ की गति को बढ़ाने का निर्णय लिया है। कंपनी के प्रस्तावना पत्र में उल्लेख किया गया है कि अब अदाणी ग्रुप अपना ध्यान इंफ्रास्ट्रक्चर और यूटिलिटी सेगमेंट पर रखेगा। पिछले वित्त वर्ष में, अदाणी ग्रुप का EBITDA 45% बढ़कर 82,917 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जिससे मुनाफा 70.8% बढ़कर 40,129 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया।

कंपनी ने घोषणा की है कि वे 59,791 करोड़ रुपये कैश बैलेंस के साथ, ऑपरेशनल प्रदर्शन के कारण ग्रुप के लिए लिक्विडिटी की स्थिति अपने सभी समय के उच्च स्तर पर है। अदाणी समूह की जारी रिपोर्ट के अनुसार FY24 के दौरान, इंफ्रास्ट्रक्चर और यूटिलिटी सेगमेंट का EBITDA प्रदर्शन 69,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है, जो कि पोर्टफोलियो कंपनियों के EBITDA का 84% है।

प्रस्तुति में उचितरित ‘प्रेजेंटेशन’ ने स्पष्ट किया है कि एयरपोर्ट्स, हरित हाइड्रोजन और अन्य इनक्यूबेटिंग एसेट्स के साथ अदानी ग्रुप की इनक्यूबेशन एक यशस्वी कहानी बन गई है, जो अब पोर्टफोलियो EBITDA में लगभग 9.27% का योगदान दे रही है और तेजी से बढ़ रही है। इसके अतिरिक्त, ग्रुप का कोर इंफ्रा प्लेटफॉर्म नि:शुल्क नकद निकासी को ताकत दे रहा है, और ग्रुप की नकद निकासी 30 महीने से अधिक लॉन्ग टर्म डेट रिपेमेंट से अधिक है।

ऊर्जा और यूटिलिटी व्यापार के तहत, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी पावर, अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस और अदानी टोटल गैस शेयर बाजार में नोट शेयर कंपनियां हैं। जबकि अदानी न्यू इंडस्ट्रीज और अदानीकॉनेक्स गैर-नोट शेयर कंपनियां हैं। इस के बीच, परिवहन और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन एकल नोट शेयर कंपनी है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.