City Headlines

Home » पुरस्कार से अलंकृत हुई खेल व कला-संस्कृति, UP की 16 विभूतियों को मिला सम्मान

पुरस्कार से अलंकृत हुई खेल व कला-संस्कृति, UP की 16 विभूतियों को मिला सम्मान

by City Headline
UP, Awards, Art, Culture, Book Writing, Kabir, Ramlala, Pictures, CM, Yogi, Governor, Anandi Ben Patel, Sports, Laxman Award

लखनऊ। संस्कृति और खेल विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राजभवन के गांधी सभागार में गणतंत्र दिवस पर उत्तर प्रदेश दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित अलंकरण समारोह में संस्थाओं के विभिन्न विधाओं से जुड़ी 16 विभूतियों को सम्मानित किया गया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों सम्मान पाकर विभूतियों के चेहरे खिल उठे।

समारोह में जैन दर्शन के प्रचार-प्रसार के लिए मेरठ के डा. मनीष जैन को जैन संस्कृति संवर्धन सम्मान, संत कबीर पर पांच पुस्तकें लिखने वाले गोरखपुर के डा. शरणदास शास्त्री को संत कबीर अकादमी सम्मान, कथक के प्रचार-प्रसार के लिए नोएडा की माया कुलश्रेष्ठ को बिरजू महाराज कथक सम्मान, एकल प्रदर्शनियों के लिए वाराणसी की प्रोफेसर मंजुला चतुर्वेदी, अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठित मूर्ति का रेखांकन करने वाले डा. सुनील विश्वकर्मा, नई शिक्षा नीति तैयार करने में सहयोग करने के लिए अलीगढ़ के डा. ईश्वर चंद गुप्ता को पद्मश्री बाबा योगेंद्र कला सम्मान, संगीत पर पुस्तकें लिखने व नि:शुल्क संगीत शिक्षा देने के लिए एसिड अटैक पीड़िता वाराणसी की प्रोफेसर मंगला कपूर, रंग-मंच के प्रचार-प्रसार के लिए गोरखपुर के मानवेंद्र कुमार त्रिपाठी को आचार्य भरतमुनि सम्मान और गंगा आरती सहित प्रमुख मौकों पर शंखवादन के लिए वाराणसी के रामजनम योगी को पागलदास लोक संस्कृति सम्मान से सम्मानित किया गया।

जनजाति कलाओं के प्रचार-प्रसार के लिए सोनभद्र की कतवारू को बिरसा मुंडा जनजाति पुरस्कार, पीएचडी के मार्गदर्शन व चार पुस्तकों का लेखन करने वाले हमीरपुर के डा. उमाशंकर व्यास को आचार्य अश्वचोष गौरव सम्मान, नागार्जुन साहित्य से संबंधित 36 पुस्तकों के प्रकाशन को लेकर प्रोफेसर ताशी टी सेरिंग को आचार्य नागार्जुन गौरव सम्मान, 20 वर्षों से धम्म सेवा करने वाले भन्ते डा. चंद्रकाती को पालि गौरव सम्मान, रंग-मंच के प्रचार-प्रसार के लिए काम करने के लिए दिल्ली के अतुल सत्य कौशिक, लखनऊ में जन्मे अतुल श्रीवास्तव व रोजी दुबे को भारतेंदु हरिश्चंद्र सम्मान से सम्मानित किया गया।
छह खिलाड़ियों को मिला लक्ष्मण व रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार: निशानेबाज अखिल श्योराण (बागपत) और हाकी खिलाड़ी राजकुमार पाल (गाजीपुर) को लक्ष्मण अवार्ड से नवाजा गया। एथलीट किरण बालियान (मेरठ) को रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड से सम्मानित किया गया। दिव्यांग वर्ग में पैरा एथलीट अजीत सिंह (इटावा) को लक्ष्मण अवार्ड मिला। पैरा एथलीट सिमरन (गाजियाबाद) और पैरा पावरलिफ्टर जैनब खातून (मेरठ) को रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.