City Headlines

Home » यूपी: घोसी में हारे दारा सिंह चौहान को BJP ने एमएलसी उपचुनाव में बनाया उम्मीदवार

यूपी: घोसी में हारे दारा सिंह चौहान को BJP ने एमएलसी उपचुनाव में बनाया उम्मीदवार

by City Headline
SP, BJP, Ghosi by-election, MLA, MLC, Dinesh Sharma, Dara Singh Chauhan, nomination, Election Commission, Ayodhya, Pran Pratistha

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद की एक रिक्त सीट पर हो रहे उपचुनाव में पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया है। चौहान घोसी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में हार गए थे।

भाजपा ने पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद उनकी रिक्त हुई विधान परिषद सीट के उपचुनाव में पूर्व मंत्री चौहान को उम्मीदवार बनाया है। पूर्व मंत्री चौहान 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर सपा में शामिल हुए थे। सपा के टिकट पर घोसी विधानसभा क्षेत्र से उन्होंने चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। चुनाव में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिला और पार्टी की सरकार बनी तो दारा सिंह चौहान फिर से भाजपा में आने के जुगाड़ में लग गए। वह विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर फिर भाजपा में शामिल हो गए। चौहान के इस्तीफे से रिक्त हुई सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने उनको ही टिकट दिया, लेकिन वह चुनाव हार गए।

यह उपचुनाव डॉ. दिनेश शर्मा के 13 सितंबर 2023 को इस्तीफे के बाद हो रहा है। शर्मा का कार्यकाल 30 जनवरी 2027 तक था। डॉ. शर्मा राज्यसभा सदस्य चुने गए हैं। निर्वाचन आयोग के संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक इस सीट के लिए अब 30 जनवरी को मतदान होगा। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 जनवरी थी। राज्य सरकार की ओर से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर इस तिथि को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया। इसलिए कार्यक्रम संशोधित किया गया है। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार नाम वापसी के लिए अब अंतिम तिथि 23 जनवरी होगी। 29 जनवरी के बजाए मतदान 30 जनवरी को सुबह 09 बजे से अपराह्न 04 बजे तक होगा। मतदान के बाद उसी दिन मतगणना होगी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.