City Headlines

Home » ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी हार,साउथ अफ्रीका ने 134 रन से हराया

ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी हार,साउथ अफ्रीका ने 134 रन से हराया

डी कॉक का शतक, रबाडा ने झटके 3 विकेट

by Rashmi Singh

लखनऊ। वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को उनकी सबसे बड़ी हार मिली है। टीम को लखनऊ में साउथ अफ्रीका ने 134 रन के बड़े अंतर से हरा दिया। इससे पहले साल 1983 में ऑस्ट्रेलिया को भारत ने 118 रन से हराया था।
इकाना स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग चुनी। साउथ अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 311 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम 40.5 ओवर में 177 रन ही बना सकी। साउथ अफ्रीका से ओपनर क्विंटन डी कॉक ने शतक लगाया, वहीं दूसरी पारी में कगिसो रबाडा ने 3 विकेट झटके। 109 रन की पारी खेलने के लिए डी कॉक को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। उन्होंने लगातार दूसरे वर्ल्ड कप मैच में शतक लगाया था।
लगातार दूसरा मैच हारा ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया को वनडे वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी हार मिली है। टीम को इससे पहले भारत के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका ने लगातार दूसरा मुकाबला जीता है। टीम ने पहले मुकाबले में श्रीलंका 102 रन से हराया था। पॉइंट्स टेबल में 4 पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका पहले नंबर पर पहुंच गया है, जबकि कंगारू टीम 9वें नंबर पर पहुंच गई।
पहले पावरप्ले में तीन विकेट गिरे
ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बहुत ​​​​​​निराशाजनक रही। पहले पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट खो दिए। ऑस्ट्रेलिया के टॉप 3 बैटर मिचेल मार्श, डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ पवेलियन लौटे।
गलत डिसीजन के शिकार हुए स्टोयनिस
मार्कस स्टोयनिस ऑस्ट्रेलिया के छठे विकेट के रूप में आउट हुए। कगिसो रबाडा की गेंद (18वें ओवर की तीसरी गेंद) लेग स्टंप को छोड़ते हुए निकल रही थी। स्टोयनिस से इस पर बल्ला लगाने की कोशिश की। जब गेंद बैट के पास से गुजर रही थी तब हल्की सी आवाज आई। साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों ने अपील की लेकिन अंपायर ने नॉट आउट करार दिया।
इसके बाद रिव्यू लिया गया। रिव्यू में थर्ड अंपायर ने स्निको मीटर में आवाज आने के कारण स्टोयनिस को आउट दे दिया। हालांकि, बाद में फिर से रिप्ले देखने पर पता चला कि गेंद बैट से नहीं बल्कि स्टोयनिस के ग्लव्स में लगी थी। जिस हाथ के ग्लव्स पर गेंद लगी थी वह बॉल के संपर्क में आने के समय बैट पर नहीं था। मार्कस स्टोयनिस ने अंपायर से भी बताया की बॉल उनके ग्लव्स से लग कर गई थी। लेकिन थर्ड अंपायर का फैसला कायम रहा।
कोई भी कंगारू बैटर फिफ्टी नहीं लगा सका
ऑस्ट्रेलिया टीम लगातार दूसरे मैच में 200 रन का आंकड़ा नहीं पार सकी। उन्हें पहले मुकाबले में भारत ने 199 रन पर ऑलआउट कर दिया, टीम दूसरे मुकाबले में 177 रन ही बना सकी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया से कोई भी बैटर फिफ्टी नहीं लगा सका। मार्नस लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। मिचेल स्टार्क ने 27 और पैट कमिंस ने 22 रन की पारी खेली। बाकी बैटर्स को 20 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके।
रबाडा ने 3 विकेट लिए, सभी गेंदबाजों को विकेट मिले
लखनऊ की धीमी पिच पर साउथ अफ्रीकी के पेसर्स ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। शुरुआत में मार्को यानसन और लुंगी एनगिडी ने विकेट लिए। वहीं मिडिल ओवर्स में कगिसो रबाडा और स्पिनर्स ने कंगारू बैटर्स का काम मुश्किल बनाया।
टीम के लिए रबाडा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। मार्को यानसन, केशव महाराज और तबरेज शम्सी को 2-2 विकेट मिले, वहीं लुंगी एनगिडी को एक सफलता मिली।
दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 311/7 रन
इसके पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरुआत शानदार रही थी। कप्तान तेम्बा बावुमा और क्विंटन डिकॉक के बीच पहले विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी हुई थी। बावुमा 35 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद डिकॉक ने रसी वान डर डुसेन के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी निभाई। डुसेन भी 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। डिकॉक ने तूफानी पारी खेलते हुए 90 गेंदों में शतक जड़ दिया। यह उनके वनडे करियर का 19वां और इस विश्व कप में लगातार दूसरा शतक रहा। श्रीलंका के खिलाफ डिकॉक ने 100 रन की पारी खेली थी।
डिकॉक आईपीएल में लखनऊ सुपरजाएंट्स से ही खेलते हैं। ऐसे में यह उनका होमग्राउंड भी है। डिकॉक का यह आखिरी विश्व कप है। इसके बाद वह संन्यास ले लेंगे। ऐसे में वह इस टूर्नामेंट को खास बनाने में लगे हुए हैं। डिकॉक ने 106 गेंदों में आठ चौके और पांच छक्के की मदद से 109 रन की पारी खेली। एडेन मार्करम ने 44 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 56 रन की पारी खेली। हेनरिच क्लासेन ने 27 गेंदों में 29 रन बनाए। डेविड मिलर 17 रन बनाकर आउट हो गए। मार्को यानसेन 26 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल को दो-दो विकेट मिले। जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और एडम जम्पा को एक-एक विकेट मिला।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.