City Headlines

Home » बर्फबारी से जीवन बेहाल : मंडल-चोपता मोटरमार्ग अवरुद्ध, 47 गांव प्रभावित

बर्फबारी से जीवन बेहाल : मंडल-चोपता मोटरमार्ग अवरुद्ध, 47 गांव प्रभावित

by City Headline
Snowfall, Mandal, Chopta, Motorway, Blocked, Gopeshwar

गोपेश्वर। चमोली जिले में गुरुवार देर रात्रि से बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। बदरीनाथ, औली, जोशीमठ सहित जनपद के ऊंचाई वाले सभी स्थानों पर बर्फबारी हो रही है।
शुक्रवार को आपदा कन्ट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 47 गांव बर्फबारी से प्रभावित हैं। इसमें सबसे ज्यादा 19 गांव तहसील घाट तथा 13 गांव तहसील जोशीमठ के शामिल हैं। इसके अलावा तहसील चमोली के अन्तर्गत सात तथा तहसील गैरसैंण के आठ गांव भी बर्फबारी से प्रभावित हुए है। भारी बर्फबारी के कारण मंडल-चोपता मोटरमार्ग अवरुद्ध हो गया है।
जोशीमठ के 181 भवन असुरक्षित घोषित
जोशीमठ नगर क्षेत्र में भू-धंसाव के कारण अभी तक 849 भवनों को चिन्हित किया गया है, जिनमें दरारें मिली हैं। इसमें से 181 भवन असुरक्षित जोन में रखा गया है।
राहत शिविर में 259 परिवार रह रहे
जोशीमठ में आपदा प्रभावित 259 परिवारों के 867 सदस्यों को सुरक्षा के दृष्टिगत राहत शिविरों में रुकवाया गया है। राहत शिविरों में भोजन, पेयजल, चिकित्सा इत्यादि मूलभूत सुविधाएं प्रभावितों को उपलब्ध कराई जा रही हैं। अब तक राहत शिविरों में 731 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है।
राहत शिविर में परिवारों को बांटे जा रहे गर्म कपड़े
शीतलहर को देखते हुए राहत शिविरों में प्रभावितों के लिए हीटर, गरम कपडे, कंबल उपलब्ध कराए गए हैं। सार्वजनिक स्थानों और चौराहों पर नियमित रूप से अलाव की व्यवस्था की गई है।
पेयजल सुचारु करने में जुटा विभाग
जल संस्थान जोशीमठ नगर क्षेत्र में भूधंसाव के कारण क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन को ठीक करने में जुटा है। सभी राहत शिविरों में पेयजल आपूर्ति भी सुनिश्चित की जा रही है।
प्री फैब्रिकेटेड भवनों का निर्माण शुरू
जोशीमठ में भू धंसाव के कारण आपदा प्रभावितों के लिए जोशीमठ से एक किलोमीटर पहले टीसीपी तिराहे के पास उद्यान विभाग की भूमि पर मॉडल प्री फेब्रीकेटेड भवन बनाया जा रहा है। सीबीआरआई की ओर से भूमि का सर्वेक्षण भी किया गया है। प्री फैब्रिकेटेड भवन के तीन मॉडल घर तैयार किए जा रहे हैं।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.