City Headlines

Home » देशभर के 52 सैनिक स्कूलों के लिए प्रवेश परीक्षा 21 जनवरी को

देशभर के 52 सैनिक स्कूलों के लिए प्रवेश परीक्षा 21 जनवरी को

ऑनलाइन आवेदन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर 16 दिसंबर तक

by City Headline
Sainik School, Entrance Exam, 21 January 2024, Application, Online, National Testing Agency, Website, Jaipur

जयपुर। देश के रक्षा मंत्रालय के अधीन संचालित 33 सैनिक स्कूलों और 19 नए सैनिक स्कूलों में सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इनके लिए ऑनलाइन आवेदन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर 16 दिसंबर तक चलेंगे। रक्षा मंत्रालय के निर्देशानुसार इस साल चुनिंदा स्कूलों की कक्षा-9 में भी लड़कियों को प्रवेश मिल सकेगा, क्योंकि इससे पहले लड़कियों को केवल छठी कक्षा में ही दाखिला मिलता था।

देशभर के 33 सैनिक स्कूलों में से दो स्कूल राजस्थान के चित्तौड़गढ़ और झुंझुनू जिले में संचालित हैं, जिनकी 67 प्रतिशत सीटों पर राजस्थान के विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जाएगा जबकि 33 फीसदी सीट दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित रहेंगी। अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (एआईएसएसईई)-2024 के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया जाएगा।

परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर दिए जाएंगे। देशभर में परीक्षा 186 शहरों में आयोजित होगी। प्रवेश के लिए पात्रता कक्षा छह के लिए उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2024 को 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लड़कियों के लिए आयु मानदंड वही है जो लड़कों के लिए है। कक्षा नौवीं के लिए उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2024 को 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

परीक्षा की योजना, अवधि, माध्यम, पाठ्यक्रम, सैनिक स्कूलों/नए सैनिक स्कूलों की सूची और उनके अस्थायी प्रवेश, सीटों का आरक्षण, परीक्षा शहर, उत्तीर्ण आवश्यकताएं, महत्वपूर्ण तिथियां, आदि से संबंधित जानकारी एआईएसएसईई-2024 के सूचना बुलेटिन पर और परीक्षा आवेदन https://exams.nta.ac.in/AISSEE/ पर उपलब्ध है।

 

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.