City Headlines

Home » राजस्थान में विधानसभा चुनाव में मतदान की तारीख बदली , 23 की जगह अब 25 नवंबर को वोट पड़ेंगे

राजस्थान में विधानसभा चुनाव में मतदान की तारीख बदली , 23 की जगह अब 25 नवंबर को वोट पड़ेंगे

by Rashmi Singh

नयी दिल्ली । राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख बदल दी गई है। चुनाव आयोग ने राजस्थान में चुनाव की नई तारीख की घोषणा करते हुए बताया कि राजस्थान में अब 25 नवंबर को मतदान होगा। मालूम हो कि राजस्थान में पहले 23 नंवबर को वोटिंग होनी थी , लेकिन इस दिन देवउठनी एकादशी होने के कारण कई लोगों ने डेट बदलने की मांग की थी। चुनाव की तारीख बदलने की मांग करने वाले लोगों में जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ, अलग-अलग कारोबार से जुड़े लोग, धार्मिक-सामाजिक संगठन के लोग भी शामिल थे। अलग-अलग समूहों द्वारा की जा रही मांग को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान की तिथि में बदलाव की घोषणा की।
देवउठनी एकादशी के कारण इलेक्शन डेट में बदलाव
चुनाव आयोग ने पत्र जारी कर इलेक्शन डेट में बदलाव की जानकारी दी। साथ ही आयोग ने इस बदलाव के पीछे की वजह को भी बताया। आयोग ने बताया कि 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है, इस दिन बड़ी संख्या में शादियां होती है। शादी के काम में लगने वाले लोग भी इस दिन बिजी होंगे। ऐसे में 23 नवंबर को मतदान का प्रतिशत कम रह सकता था। ऐसे में अलग-अलग लोगों की मांग पर चुनाव आयोग ने 23 के बदले 25 नवंबर को मतदान की तिथि घोषित की है।

केवल वोटिंग डेट बदला, बाकी सब प्रोग्राम पहले जैसा

हालांकि वोटों की गिनती 3 दिसंबर को ही होगी. साथ ही नामांकन की तिथि, नामवापसी की तिथि भी पहले की तरह ही बनी रहेगी. केवल मतदान की तिथि को 2 दिन आगे बढ़ाया गया है। मतदान की तिथि को दो दिन आगे बढ़ाए जाने का मतलब है कि अब राजनीतिक दलों के साथ-साथ नेताओं को भी चुनाव प्रचार के लिए दो दिन का अतिरिक्त समय मिलेगा।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.