City Headlines

Home » प्रधानमंत्री ने असम में 17,606 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने असम में 17,606 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

by Rashmi Singh

जोरहाट (असम) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने दो दिवसीय असम दौरे के दूसरे दिन शनिवार को जोरहाट में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कई विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। कुल परियोजनाओं की लागत लगभग 17,606 करोड़ रुपये है।
प्रधानमंत्री मोदी ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया, उनमें प्रमुख रूप से लाचित बरफूकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण शामिल है। प्रतिमा का निर्माण 215 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। वहीं 5,55,555 पीएमएवाई-जी घरों का गृह प्रवेश कराया। घरों का निर्माण 8,478 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है।
प्रधानमंत्री मोदी ने तिनसुकिया मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का उद्घाटन किया। इसका निर्माण 2615 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। इसके अलावा बरौनी-गुवाहाटी गैस पाइपलाइन का लोकार्पण किया। गैस पाइप लाइन का निर्माण 3,992 करोड़ रुपये से हुआ है। नाहरकटिया बरौनी पंपिंग स्टेशनों के बरौनी-बंगाईगांव-गुवाहाटी सेक्टर की पंपिंग क्षमता में वृद्धि का विकास (पंपिंग स्टेशनों का उन्नयन- चरण II) का उद्घाटन किया। इस पर 572 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
प्रधानमंत्री ने प्रतिस्थापित पंपिंग स्टेशन 1 दुलियाजान से डिगबोई रिफाइनरी तक 8 इंच स्पर लाइन को राष्ट्र को समर्पित किया, इस पर 51 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। ग्वालपारा रेलवे लाइन के दोहरीकरण परियोजना के माध्यम से न्यू बंगाईगांव-गुवाहाटी का धूपधारा-छयगांव खंड (34.17 किमी) लोगों की सेवा के लिए समर्पित किया। इस पर 807 करोड़ रुपये खर्चे हुए हैं। न्यू बंगाईगांव-अगियाठुरी दोहरीकरण परियोजना का न्यू बोंगाईगांव-सोरभोग खंड (36.2 किमी) को भी आम लोगों की सेवा के लिए समर्पित किया। इस पर 521 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इसमें पीएम-डिवाइन के तहत असम के शिवसागर जिले के डिमौ में 500 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले शिवसागर मेडिकल कॉलेज (100 सीटें) एंड अस्पताल का शिलान्यास किया। पीएम-डिवाइन के तहत 300 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले हेमेटोलिम्फोइड और बाल चिकित्सा ऑन्कोलॉजी सेंटर की आधारशिला रखी। 768 करोड़ रुपये की मदद से 0.65 से एल एमएमटीपीए तक डिगबोई रिफाइनरी की क्षमता विस्तार करने के लिए आधारशिला रखी। 510 करोड़ रुपये की लागत से कैटेलिटिक रिफॉर्मिंग यूनिट की स्थापना के साथ गुवाहाटी रिफाइनरी विस्तार (1.0 से 1.2 एमएमटीपीए) के लिए आधारशिला रखी। 277 करोड़ रुपये के व्यय से गुवाहाटी के बेतकुची (जीएचवाई) टर्मिनल पर सुविधाओं का पुनरुद्धार एवं संवर्द्धन के लिए शिलान्यास किया।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.