City Headlines

Home » प्रज्ञाननंदा ने विश्व शतरंज चैंपियन डिंग लाइरेन को हराया, बने नंबर-1 भारतीय ग्रैंड मास्टर

प्रज्ञाननंदा ने विश्व शतरंज चैंपियन डिंग लाइरेन को हराया, बने नंबर-1 भारतीय ग्रैंड मास्टर

by Sanjeev

नयी दिल्ली। भारतीय शतरंज सेंसेशन आर प्रज्ञाननंदा ने एक और धमाका किया है। उन्होंने विश्व चैंपियन डिंग लाइरेन को हरा दिया है। ऐसा करके प्रज्ञाननंदा ने विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़ दिया है और नंबर 1 भारतीय शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं। विश्व चैंपियन पर जीत से उत्साहित प्रज्ञाननंदा ने कहा कि “मुझे लगता है कि किसी भी दिन, यदि आप इतने मजबूत खिलाड़ी को हराते हैं तो यह हमेशा विशेष होता है।
चैंपियन को हराकर बने चैंपियन
शतरंज के प्रतिभाशाली खिलाड़ी रमेशबाबू प्रगनानंद ने मंगलवार को इतिहास रच दिया। उन्होंने टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हरा दिया। इससे वे अनुभवी शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को पछाड़कर पहली बार नंबर 1 रैंक वाले भारतीय ग्रैंडमास्टर बन गए है। चीन के विश्व चैंपियन पर जीत से प्रज्ञाननंदा भी आश्चर्यचकित हैं क्योंकि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि इस खिलाड़ी इतनी आसानी से हरा पाएंगे। मुकाबले के बाद प्रज्ञाननंदा ने कहा कि “मुझे लगा कि मैंने बहुत आसानी से बराबरी कर ली और फिर किसी तरह चीजें उनके लिए गलत होने लगीं।
चुनौतियों से सावधान हैं प्रज्ञाननंदा
विश्व चैंपियन पर जीत से उत्साहित प्रज्ञाननंदा ने कहा कि “मुझे लगता है कि किसी भी दिन, यदि आप इतने मजबूत खिलाड़ी को हराते हैं तो यह हमेशा विशेष होता है। क्योंकि उन्हें हराना बहुत आसान नहीं होता। क्लासिकल शतरंज में विश्व चैंपियन के खिलाफ पहली बार जीतकर अच्छा लग रहा है।” प्रज्ञाननंदा ने कहा कि टूर्नामेंट में जिस तरह की शुरुआत मिली है उससे वे संतुष्ट हैं लेकिन वह अपने सामने आने वाली चुनौतियों से सावधान भी हैं। कहा कि “यह अच्छा है। मुझे लगता है कि पहले तीन गेम काफी दिलचस्प थे। मुझे लगता है कि मैं अच्छा खेल रहा हूं लेकिन पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था। एक समय था जब मैं वास्तव में अच्छा खेल रहा था और फिर मेरा खेल काफी खराब हो गया। इसलिए मुझे लगता है कि यह अच्छा है। टूर्नामेंट के अंत तक ऊर्जा बरकरार रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.