City Headlines

Home » पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो मार्च को परिणाम आएगा

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, दो मार्च को परिणाम आएगा

त्रिपुरा में 16 फरवरी और मणिपुर व मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होंगे

by City Headline
Northeast, Assembly Elections, Tripura, Manipur, Meghalaya

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बुधवार को त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित कर दी। तीनों राज्यों की 60-60 विधानसभा सीटों के लिए एक-एक चरण में मतदान होगा। त्रिपुरा में 16 फरवरी और मणिपुर व मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होंगे, जबकि 2 मार्च को चुनाव के नतीजे सुनाए जाएंगे।
इसके अलावा लक्षद्वीप की एक संसदीय सीट और 6 राज्यों अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र की विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा और 2 मार्च को नतीजे आएंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल के साथ नई दिल्ली स्थित आकाशवाणी के रंग भवन ऑडिटोरियम में पत्रकार वार्ता के दौरान नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा विधानसभाओं के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।
नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल क्रमश 12, 15 और 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। तीनों में विधानसभा की 60 सीटें हैं। नगालैंड में 59, मणिपुर में 55 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। वहीं त्रिपुरा में 10 सीटें अनुसूचित जाति और 20 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारी टीमें 3 राज्यों में संयुक्त रूप से 62.8 लाख से अधिक मतदाताओं की सेवा करने के लिए तैयार होंगी। इनमें 31.47 लाख महिला मतदाता, 97,000 80 से अधिक आयु के आईपीओ मतदाता और 31,700 विकलांग मतदाता शामिल हैं। 1.76 लाख से अधिक पहली बार मतदाता 3 राज्यों के चुनाव में भाग लेंगे।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.