City Headlines

Home » राजस्थान बंद: गोगामेड़ी हत्याकांड के विरोध में ट्रेनें रोकीं, कई जिलों में बंद करवाए बाजार

राजस्थान बंद: गोगामेड़ी हत्याकांड के विरोध में ट्रेनें रोकीं, कई जिलों में बंद करवाए बाजार

by City Headline
Jaipur, Karni Sena, Shri Rashtriya Rajput Karni Sena, President, Sukhdev Singh Gogamedi, murder, Gogamedi, Rajasthan Bandh, Jaipur, Kota

जयपुर। श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के विरोध में बुधवार को राजस्थान बंद रहा। जयपुर, कोटा, जोधपुर, जैसलमेर, चूरू, बीकानेर और उदयपुर समेत प्रदेश के अन्य शहरों में सुबह से ही बाजार बंद रहे। कई शहरों के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई। कई शहरों में समर्थकों ने टायर जलाकर प्रदर्शन किया। भीलवाड़ा में मदार-उदयपुर ट्रेन को 20 मिनट तक रोका गया। राज्यपाल कलराज मिश्र ने मुख्य सचिव, गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक और जयपुर पुलिस आयुक्त को राजभवन तलब कर कानून व्यवस्था की समीक्षा की।

जयपुर के श्याम नगर स्थित घर में घुसकर दो बदमाशों ने मंगलवार को सुखदेव सिंह की गोली मार हत्या कर दी थी। इसके विरोध में श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया था। भीलवाड़ा स्टेशन पर मदार-उदयपुर जाने वाली ट्रेन को फाटक के पास रोक दिया गया। इससे ट्रेन करीब 20 मिनट तक खड़ी रही और समझाइश के बाद ट्रेन को रवाना किया गया। भीलवाड़ा शहर में गोगामेड़ी समर्थकों ने जयपुर से बांद्रा जा रही ट्रेन जब चित्तौड़गढ़ के लिए रवाना हुई तो ट्रेन को रेलवे फाटक पर रोक दिया। करीब 20 मिनट तक ट्रेन को रोकने व आपसी समझाइश के बाद ट्रेन को चित्तौड़गढ़ के लिए रवाना किया गया। ट्रेन को रवाना कराने के लिए रेलवे पुलिस तथा शहर कोतवाली पुलिस का जाप्ता मौके पर पहुंचा। समझाईश के बाद प्रदर्शनकारियों को ट्रेन से नीचे उतारा। चित्तौड़गढ़ और शाहपुरा समेत कई हिस्सों में बंद का असर रहा।

जयपुर शहर में चलने वाली लो-फ्लोर बसों का संचालन बंद करवा दिया गया है। अजमेर में सुबह दुकानें खुली मिलीं तो समर्थकों ने स्टेशन और बस स्टैंड रोड पर खुली दुकानों को बंद करवा दिया। उदयपुर हाई-वे पर प्रदर्शन के दौरान टायर जलाकर विरोध जताया गया। चूरू के गुदडी बाजार में किराना से लेकर कपड़े और बर्तनों की दुकानों को बंद रखा गया। चित्तौड़गढ़ में प्रदर्शन के बाद सभी समर्थक शहर की ओर बढ़े और वहां दुकानों को बंद करवाया। जयपुर में विवेक विहार पर जीप और बाइक सड़क के बीच खड़ी कर रास्ता बंद किया गया। जयपुर के भीतरी शहर में भी बंद का असर देखने को मिला। यहां के व्यापारियों ने मंगलवार को ही बंद का समर्थन किया था। जोधपुर में भी बंद का असर देखने को मिला। यहां के जालोरी गेट चौराहे को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया। जयपुर के मेट्रो मास हॉस्पिटल के बाहर बुधवार सुबह तक समर्थक जुटे रहे। इसी हॉस्पिटल में सुखदेव गोगामेड़ी को इलाज के लिए लाया गया था।

राज्यपाल ने इस संगठित अपराध से उपजे हालात पर निरंतर निगरानी रखे जाने की हिदायत दी। विशेष रूप से उन्होंने अपराधियों को पकड़े जाने के लिए पुख्ता कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था किसी भी स्तर पर नहीं बिगड़े, इसके लिए पुलिस और प्रशासन सभी स्तरों पर प्रभावी कदम उठाए। राज्यपाल ने पुलिस और प्रशासन के स्तर पर निरंतर सभी स्थानों पर अलर्ट रहते हुए कार्य करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी स्तर पर कोताही और लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। राज्यपाल ने कहा कि कानून व्यवस्था सर्वोपरि है। सभी स्तरों पर यह सुनिश्चित किया जाए कि जनता को प्रदेश में किसी भी स्थान पर परेशानी की स्थिति नहीं पैदा हो। उन्होंने इस संबंध में उत्पन्न स्थितियों की निरंतर मॉनिटरिंग किए जाने की भी हिदायत दी।

बैठक में मुख्य सचिव उषा शर्मा ने बताया कि प्रदेश भर में जिला कलेक्टर स्तर पर हालात की निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है। केंद्र सरकार के स्तर पर भी तीन कंपनियां तैनात की गयी हैं। प्रकरण में पोस्टमार्टम और एफआईआर दर्ज कर अपराधियों को पकड़े जाने के लिए निरंतर कार्रवाई की जा रही है। गृह सचिव आनंद कुमार और पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी और बताया कि अपराधियों को गिरफ्तार करने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.