City Headlines

Home » सिराज-गिल के कमाल से जीती टीम इंडिया, ब्रेसवेल का तूफानी शतक गया बेकार

सिराज-गिल के कमाल से जीती टीम इंडिया, ब्रेसवेल का तूफानी शतक गया बेकार

by Rashmi Singh

हैदराबाद। एकदिवसीय सीरीज के पहले मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 12 रन से हरा दिया। इस हाई स्कोरिंग और बेहद रोमांचक मैच में कीवी बल्लेबाज ब्रेसवेल ने तूफानी शतक लगाया पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के 4 विकेट और शुभमन गिल का दोहरा शतक उनपर भारी पड़ा।
जब न्यूजीलैंड ने 29वें ओवर में 131 के स्कोर पर छठा विकेट गंवाया तो मैच भारत की मुट्ठी में लग रहा था । यहां से माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सेंटनर की साझेदारी शुरू हुई और मैच भारत की मुट्ठी से फिसलता दिखा। एकबारगी इन दोनों की बल्लेबाजी के आगे शुभमन गिल का दोहरा शतक भी फीका नजर आने लगा। इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 45.4 ओवर तक न्यूजीलैंड के टोटल को 293 तक पहुंचा दिया तब जाकर ये साझेदारी टूटी।

मोहम्मद सिराज की धार और रफ्तार ने दिलाई जीत
न्यूजीलैंड की पारी के 46वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भारत को मैच में वापस लेकर आए। उन्होंने बैक टू बैक दो विकेट चटकाए और शुभमन गिल की यादगार पारी वाले मुकाबले में फिसलती जीत को भारतीय टीम की गोदी में डाल दिया। सिराज ने हैदराबाद की पिच पर 10 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।
ब्रेसवेल के तूफान के थमते ही न्यूजीलैंड पड़ा ठंडा
हालांकि ब्रेसवेल ने कोई कसर बाकी नहीं रखी। उन्होंने तूफानी शतकीय पारी खेली लेकिन सेंटनर के साथ 102 गेंदों में 162 रनों की साझेदारी के टूटने के बाद उनके लाख जतन करने के बावजूद बैट में जीत दिलाने वाला स्पार्क पैदा नहीं हुआ। ब्रेसवेल ने अपनी इस पारी में 78 गेंदों में 140 रन ठोके और वह मेहमान टीम के आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे।

इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जो सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को खूब रास आया। गिल ने अपने वनडे करियर का तीसरा शतक लगाया और देखते ही देखते उसे दोहरे शतक में बदल दिया। गिल ने इस मुकाबले में वनडे इतिहास का 10वां दोहरा शतक लगा दिया। यह किसी भारतीय क्रिकेटर की ओर से लगा सातवां दोहरा शतक है। उन्होंने लगातार तीन छक्के लगाकर 200 के आंकड़े को बड़े स्टाइल से छुआ और इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया।

इसके पहले शुभमन गिल (208) के बेहतरीन दोहरे शतक की बदौलत भारत ने तीन मैचों की एकदिनी श्रृंखला के पहले मैच में न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 350 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 349 रन बनाए। गिल ने 149 गेंदों में 19 चौके और 9 छक्कों की बदौलत 208 रन बनाए।
इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत को रोहित और शुभमन गिल ने तेज शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े। इसी स्कोर पर ब्लेयर टिकनर ने रोहित शर्मा को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद विराट कोहली (08) और ईशान किशन (05) कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गए।
फॉर्म में रहे दो बल्लेबाजों के विकेट जल्दी-जल्दी गिरने के बाद सूर्यकुमार यादव (31) और हार्दिक पांड्या (28) ने गिल का अच्छा साथ दिया और टीम का स्कोर 249 तक ले गए। 292 के कुल स्कोर पर शिपले ने वाशिंगटन सुंदर को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को सातवां झटका दिया। 302 के कुल स्कोर पर शार्दुल ठाकुर 3 रन बनाकर रन आउट हो गए।
मैच के 48वें मिनट में लॉकी फर्ग्युसन की लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के लगाकर गिल ने अपना दोहरा शतक पूरा किया। गिल 149 गेंदों पर 208 रन बनाकर शिपले की गेंद पर आउट हुए। कुलदीप यादव 5 और मोहम्मद शमी 2 रन बनाकर नाबाद रहे।
न्यूजीलैंड की तरफ से हेनरी शिपले और डेरिल मिचेल ने 2-2 विकेट लिया। लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर और मिचेल सेंटनर ने 1-1 विकेट लिया।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.