City Headlines

Home » वर्ल्ड कप में भारत का विजयी आगाज:ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया,

वर्ल्ड कप में भारत का विजयी आगाज:ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया,

राहुल ने छक्का लगाकर जिताया; विराट कोहली ने बनाए 85 रन, राहुल ने नाबाद 97 रन बनाए

by Rashmi Singh

चेन्नई। शुरुआती झटकों से उबरते हुए भारत ने अपने विश्व कप का आगाज़ ऑस्ट्रेलिया पर धमाकेदार जीत के साथ किया। भारत ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के नायक रहे विराट कोहली और केएल राहुल। भारत को 200 रन का टारगेट हासिल करने के सफर में विराट 85 रन बनाकर आउट हुए तो केएल राहुल ने नाबाद 97 रन बनाए। राहुल ने छक्का लगाकर मैच ख़त्म किया। केएल राहुल मैन ऑफ दी मैच भी चुने गए।
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की और भारत को 200 रन का टारगेट दिया। चेज करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। 2 रन पर ही रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने 165 रन की साझेदारी कर इंडिया की जीत पक्की कर दी। विराट ने 85 रन और राहुल ने 97 रन बनाए। राहुल ने सिक्स लगाकर भारत को 6 विकेट से जीत दिलाई।
खराब शुरुआत के बाद कोहली और राहुल ने संभाला
चेन्नई की मुश्किल पिच पर 200 रन के टारगेट के जवाब में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। जब मिचेल स्टार्क के पहले ओवर में ही ईशान किशन जीरो पर आउट हो गए। उनका वर्ल्ड कप में ये डेब्यू मैच था। इसके बाद दूसरा ओवर जोश हेजलवुड ने किया। इस ओवर में उन्होंने रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर को पवेलियन की राह दिखाई और टीम इंडिया ने 4 रनों के अंदर ही 3 विकेट गंवा दिए थे। इससे भारतीय टीम संकट में फंसी हुई दिखाई दे रही थी। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया के लिए विराट कोहली और केएल राहुल ने 165 रनों की साझेदारी की। इन दोनों की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। कोहली ने 85 रन बनाए। लेकिन वह अपने शतक से चूक गए। राहुल ने नाबाद 97 रन बनाए। वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से इन दोनों ने सबसे बड़ी साझेदारी की है। हार्दिक पंड्या 11 रन बनाकर नाबाद रहे। ओपनर ईशान किशन, रोहित शर्मा और नंबर-4 के बैटर श्रेयस अय्यर खाता खोले बगैर आउट हुए। यहां से विराट कोहली और केएल राहुल ने चौथे विकेट के लिए 215 बॉल पर 165 रन की
ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैच की शुरुआत में गेंदबाजों ने जरूर प्रभावित किया था, लेकिन एक बार विराट कोहली और केएल राहुल के सेट होने के बाद मैच ऑस्ट्रेलिया से दूर चला गया। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए। वहीं मिचेल स्टार्क ने 1 विकेट हासिल किया।
इसके पूर्व ऑस्टेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। ऑस्टेलिया 49.3 ओवर में 199 रनों पर ऑलआउट हो गई। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज मिचेल मार्श तीसरे ओवर में बिना खाता खोले आउट हो गए। इसके बाद डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने पारी को संभाला। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को स्पिनर कुलदीप यादव ने डेविड वार्नर को आउट कर तोड़ा। वॉर्नर ने 52 गेंद पर 41 रन बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए। ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट 110 रन के स्कोर पर गिरा। रवींद्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ को क्लीन बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। स्मिथ ने 71 गेंद में 46 रन बनाए। जडेजा ने स्मिथ के बाद मार्नस लाबुशेन और एलेक्स कैरी को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को डबल झटका दिया। लाबुशेन ने 41 गेंद में 27 रन बनाए, वहीं कैरी खाता भी नहीं खोल सके।
ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट ग्लेन मैक्सवले के रूप में गिरा। मैक्सवले ने 15 रन बनाए। सातवें विकेट के रूप में कैमरन ग्रीन पवेलियन लौटे। ग्रीन ने 20 गेंद में आठ रन बनाए। 165 रन पर ऑस्ट्रेलिया का आठवां विकेट गिरा। जसप्रीत बुमराह ने पैट कमिंस को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। कमिंस ने 24 गेंद में 15 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया का नौवां विकेट एडम जम्पा के रूप में गिरा। जम्पा ने 6 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट 199 रन पर गिरा। मिचेल स्टार्क 28 रन बनाकर आउट हुए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 49.3 ओवर में 199 रनों पर ऑलआउट हो गई।
भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने तीन विकेट, कुलदीप यादव ने 2 विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट, रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद सिराज ने एक-एक विकेट लिया।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.