City Headlines

Home » युवा शांति, समृद्धि और अनुशासन के मार्ग पर चलें, राष्ट्र स्वतः ही समृद्ध होगा : राष्ट्रपति

युवा शांति, समृद्धि और अनुशासन के मार्ग पर चलें, राष्ट्र स्वतः ही समृद्ध होगा : राष्ट्रपति

by City Headline
Food Security, Indian Agricultural Research Institute, President, New Delhi, Draupadi Murmu, New Delhi, ICAR, Convocation, Country, Food, Technology,

श्रीनगर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को कहा कि जब युवा शांति, समृद्धि और अनुशासन के मार्ग पर चलेंगे, तो राष्ट्र स्वतः ही समृद्ध और प्रगति करेगा। उन्होंने कश्मीर विश्वविद्यालय के 20वें दीक्षांत समारोह में 462 छात्रों में से 21 टॉपर्स के बीच स्वर्ण पदक वितरित किये।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दीक्षांत समारोह में अपना भाषण ’ये चे मौज कश्मीर’ से शुरू किया और कहा कि मैं यहां आकर खुश हूं। मैं विभिन्न दीक्षांत समारोहों और देश के विभिन्न संस्थानों और विश्वविद्यालयों में गई हूं, लेकिन मैं युवाओं को बता दूं कि यह परिसर दूसरों की तुलना में अधिक सुंदर है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र तब और अधिक समृद्ध होगा, जब अधिक से अधिक युवा शांति और समृद्धि के मार्ग पर चलेंगे। उन्होंने कहा कि जब युवा अनुशासन का पालन करेंगे, तो राष्ट्र प्रगति करेगा। कश्मीर विश्वविद्यालय को पहले भी हजरतबल का आशीर्वाद मिला है और आगे भी रहेगा।

उन्होंने कहा कि वह 2023 में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने और उनकी सामाजिक सेवाओं के लिए नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में एक स्थानीय लड़के किफायतुल्ला को नियुक्त करके खुश हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि मैं कश्मीर विश्वविद्यालय के छात्रों को उच्च शिक्षा के अलावा सामाजिक सेवाओं में भी भाग लेते देखना चाहती हूं, ताकि समाज में बदलाव आए। 462 छात्रों में से 21 टॉपर्स के बीच स्वर्ण पदक वितरित करने के बाद उन्होंने कहा कि मुझे यह देखकर खुशी हुई कि 55 प्रतिशत टॉपर्स लड़कियां हैं।

कश्मीर को दिए गए प्राकृतिक उपहारों, पर्यावरण की रक्षा पर जोर देते हुए उन्होंने कश्मीरी कहावत ‘अन्न पोशे तेली येले वान पोशे’ कही। उन्होंने कहा कि प्रकृति की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है और इसमें युवाओं को अपनी भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर विश्वविद्यालय हिमालयन ग्लेशियरों की रक्षा के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहा है और मुझे पता चला है कि कई मोर्चों पर शोध की एक श्रृंखला चल रही है। राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को पूर्ण रूप से लागू करने और अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आगे रहने के लिए जम्मू-कश्मीर को बधाई दी।

राष्ट्रपति मुर्मू का हवाई अड्डे पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने स्वागत किया, जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। हवाई अड्डे से राष्ट्रपति मुर्मू युद्ध स्मारक पर बलिदानी सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए श्रीनगर में सेना के 15 कोर मुख्यालय पहुंचीं। वह एक रात श्रीनगर में रुकेंगी और स्थानीय आदिवासी समूहों और महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत करेंगी। वह राजभवन श्रीनगर में अपने सम्मान में आयोजित एक नागरिक अभिनंदन समारोह में भी शामिल होंगी।

राष्ट्रपति गुरुवार की सुबह जम्मू के कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए रवाना होंगी, जहां वे पुनर्निर्मित पार्वती भवन और स्काई वॉक का उद्घाटन करेंगी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.