City Headlines

Home » कांग्रेस ने 43 नामों की दूसरी सूची जारी की, नकुलनाथ छिंदवाड़ा और वैभव गहलोत जालोर से लड़ेंगे

कांग्रेस ने 43 नामों की दूसरी सूची जारी की, नकुलनाथ छिंदवाड़ा और वैभव गहलोत जालोर से लड़ेंगे

by Rashmi Singh

नई दिल्ली । कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को आगामी लोकसभा चुनावों से जुड़ी उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है। इसमें 43 नाम हैं। असम से 12, गुजरात से 7, मध्यप्रेदश से 10, राजस्थान से 10, उत्तराखंड से 3 और दमन एवं दीव से एक नाम है।
कांग्रेस नेता और पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और अजय माकन ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दूसरी सूची के नामों की घोषणा की। पार्टी ने मप्र की 10 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ को छिंदवाड़ा से दोबारा टिकट दिया गया है। मध्यप्रदेश के जिन 10 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया, उनमें से आठ नए लोगों को टिकट दिया गया है, जबकि छिंदवाड़ा और बैतूल सीट पर उम्मीदवार को दोबारा मौका दिया गया है।
कांग्रेस ने भिंड से फूलसिंह बरैया को टिकट दिया है। इसके अलावा कांग्रेस ने देवास से राजेन्द्र मालवीय, सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा, टीकमगढ़ से पंकज अहिरवार, मंडला से ओंकार सिंह मरकाम, धार से राधेश्याम मूवेल, खरगोन से पोरलाल खरते, बैतूल से रामू टेकाम और सीधी से कमलेश्वर पटेल को उम्मीदवार बनाया है।
मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में पिछले चुनाव में भाजपा ने 28 पर कब्जा किया गया था, जबकि कांग्रेस ने एकमात्र छिंदवाड़ा सीट से जीत दर्ज की थी। छिंदवाड़ा पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का गढ़ माना जाता है और यहां से उनके पुत्र नकुलनाथ ने पिछला चुनाव जीता था। इस बार फिर कांग्रेस ने छिंदवाड़ा से उन्हें टिकट दिया है। इसके अलावा बैतूल से पिछली बार रामू टेकाम साढ़े तीन लाख से अधिक वोटों से हार गए थे। कांग्रेस ने उन्हें दोबारा मौका दिया है। इसके अलावा कांग्रेस ने अन्य आठ सीटों पर नए उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इनमें तीन मौजूदा विधायक भी शामिल हैं।
असम:
कोकराझार – एसटी से गर्जन मशहरी, धुबरी से रकीबुल हुसैन, बारपेटा से दीप बायन, दर्रांग – उदलगुरी से माधब राजबंशी, गुवाहाटी से मीरा बारठाकुर गोस्वामी, डिफू-एसटी से जॉयराम एंगलेंग, करीमगंज से हाफ़िज़ रशीद अहमद चौधरी, सिलचर-एससी से सूर्यकांत सरकार, नागांव से प्रद्युत बोरदोलोई, काजीरंगा से रोज़ेलिना तिर्की, सोनितपुर से प्रेम लाल गंजू और जोरहाट से गौरव गोगोई।
गुजरात:
कच्छ-एससी नीतीशभाई लालन, बनासकांठा से जेनीबेन ठाकोर, अहमदाबाद पूर्व से रोहन गुप्ता, अहमदाबाद पश्चिम – एससी से भरत मकवाना, पोरबंदर से ललितभाई वसोया, बारडोली-एसटी से सिद्धार्थ चौधरी, वलसाड – एसटी से अनंतभाई पटेल।
राजस्थान की दस सीटों पर उम्मीदवार किए घोषित, वैभव जालौर से प्रत्याशी
कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी सूची में राजस्थान की दस सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जालोर से टिकट दिया गया है। इससे पहले पार्टी की पहली सूची में 39 नामों का ऐलान किया गया था। इस तरह कांग्रेस अब तक 82 नामों का ऐलान कर चुकी है।
कांग्रेस नेता और पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और अजय माकन ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दूसरी सूची के नामों की घोषणा की। सूची के अनुसार बीकानेर लोकसभा क्षेत्र से गोविंदराम मेघवाल, चूरू से भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आए सांसद राहुल कस्वां, झुंझुनू से बिजेंद्र ओला, अलवर से ललित यादव, भरतपुर से संजना जाटव, टोंक-सवाई माधोपुर से हरिश्चंद्र मीना, जोधपुर से करण सिंह, जालौर से वैभव गहलोत, उदयपुर से ताराचंद मीना और चित्तौड़गढ़ से उदयलाल आंजना को उम्मीदवार बनाया है।
उत्तराखंड:
टिहरी गढ़वाल से जोत सिंह गुंतसोला, गढ़वाल से गणेश गोदियाल और अल्मोडा एससी से प्रदीप टम्टा।
दमन और दीव से केतन दहयाभाई पटेल

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.