City Headlines

Home » ब्रिटिश प्रधानमंत्री पर सीट बेल्ट न पहनने पर जुर्माना लगा, मांग चुके हैं माफी

ब्रिटिश प्रधानमंत्री पर सीट बेल्ट न पहनने पर जुर्माना लगा, मांग चुके हैं माफी

by Rashmi Singh

लंदन । ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर कार की पिछली सीट पर सीट बेल्ट न पहनने के मामले में जुर्माना लगाया गया है। हालाँकि सुनक इस मामले में पहले ही माफी मांग चुके हैं।
पिछले दिनों अपनी सरकार की नई नीति का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री सुनक ने सोशल मीडिया के लिए एक वीडियो शूट किया था। वीडियो शूट के समय ऋषि सुनक कार में सफर कर रहे थे और पिछली सीट पर बैठे हुए उन्होंने सीटबेल्ट नहीं पहनी थी। नियम तोड़ने के बाद प्रधानमंत्री सुनक अपने विरोधियों के निशाने पर आ गए हैं। विपक्षी लेबर पार्टी ने सुनक की आलोचना की है, वहीं कंजरवेटिव पार्टी ने ऋषि सुनक का बचाव किया और कहा कि गलती किसी से भी हो सकती है और इस मामले को ज्यादा तूल नहीं दिया जाना चाहिए।
आलोचना के बाद सुनक ने बेल्ट न पहनने के लिए माफी मांगी थी। गुरुवार को माफी मांगते हुए उन्होंने कहा था कि एक वीडियो शूट करते समय उन्होंने सीट बेल्ट हटा ली थी, जो कि उनकी गलती थी। माफी मांगने के बाद भी सुनक जुर्माने से नहीं बच सके हैं। ब्रिटिश नियमों के अनुसार 14 वर्ष से अधिक आयु के सभी यात्रियों को कार में यात्रा के दौरान सीट बेल्ट पहनना जरूरी है। ऐसा न करने पर सौ से पांच सौ पाउंड तक जुर्माने का प्रावधान है। सीट बेल्ट न पहनने के लिए सुनक पर सौ पाउंड का जुर्माना लगाया गया है।
सरकार में रहते हुए यह दूसरी बार है, जब सुनक पर जुर्माना लगाया गया है। बीते साल भी कोरोना के दौरान लगाए गए लॉकडाउन के नियम तोड़ने पर भी सुनक पर जुर्माना लगाया गया था। ब्रिटेन में कानून तोड़ने पर जो जुर्माना लगाया जाता है, उसे फिक्स्ड पेनल्टी कहते हैं। व्यक्ति को जुर्माना लगने के 28 दिनों के भीतर इसका भुगतान करना होता है या फिर कोर्ट में इसे चुनौती देनी होती है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.