City Headlines

Home » नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच समझने में चूक से वर्ल्ड कप फाइनल हारी टीम इंडिया

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच समझने में चूक से वर्ल्ड कप फाइनल हारी टीम इंडिया

कोच राहुल द्रविड़ ने रिव्यू मीटिंग में बोर्ड को सौंपी रिपोर्ट, रोहित शर्मा मीटिंग में वीडियो कॉल से कनेक्ट थे

by Rashmi Singh

नयी दिल्ली। टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने आज शनिवार को बीसीसीआई को बताया कि वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में क्यों एकतरफा हार गए। बीसीसीआई ने टूर्नामेंट में टीम इंडिया के परफॉर्मेंस पर रिव्यू मीटिंग बुलाई थी। इस मीटिंग में कोच और कप्तान से टीम इंडिया के फाइनल में एकतरफा हार का कारण भी पूछा गया, जिसके जवाब में कोच राहुल द्रविड़ ने अहमदाबाद की पिच को हार का सबसे बड़ा कारण बताया।
मिली जमकारी के अनुसार , राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई को साफ-साफ कहा कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच पर उतना टर्न नहीं था, जितना टीम मैनजमेंट ने अंदाज़ लगाया था। इस पर जब बीसीसीआई ने यह सवाल पूछा कि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाज कारगर साबित हो रहे थे तो स्पिन ट्रेक का प्लान क्यों चुना गया तो द्रविड़ का जवाब रहा कि यही प्लान पूरे टूर्नामेंट में तेज गेंदबाजों के लिए भी कारगर रहा लेकिन फाइनल में चीज़ें पक्ष में नहीं रही।
बीसीसीआई की इस रिव्यू मीटिंग में बीसीसीआई सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला व अन्य अधिकारी मौजूद थे। नई दिल्ली में हुई इस मीटिंग में रोहित शर्मा वीडियो कॉल के जरिए जुड़े हुए थे। वर्तमान में वह लंदन में छुट्टियां मना रहे हैं. इस मीटिंग में सभी खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस का भी आकलन किया गया। टीम इंडिया की टी20, वनडे और टेस्ट स्क्वाड में किसे-किसे प्राथमिकता मिलनी चाहिए और अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्या योजनाएं हो सकती हैं, उस पर भी बातचीत हुई।
टीम इंडिया पर उल्टा पड़ गया पिच का दांव
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की उसी पिच पर हुआ था, जहां लीग स्टेज में भारत-पाक की टीमें टकराई थीं। आमतौर पर आईसीसी के नॉक आउट मुकाबलों में फ्रेश पिच उपयोग की जाती है लेकिन फाइनल मुकाबले के लिए उपयोग की गई पिच पर ही मैच खेला गया। पिच को स्पिन ट्रेक माना गया था लेकिन यहां स्पिनर्स को मदद नहीं मिली। पिच शुरुआत से धीमी रही, लाइट्स में यहां गेंद अच्छे से बल्ले पर आने लगी। इस पिच पर टॉस भी एक अहम फैक्टर था, जो ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में गया था। पिच पर चेज़ करना आसान था, और यही कारण रहे कि टीम इंडिया को वर्ल्ड कप टाइटल चूकना पड़ा।

 

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.