City Headlines

Home » टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना की बीसीसीआई ने की घोषणा, लंबे प्रारुप में खिलाड़ियों की भागीदारी को बढ़ावा देना उद्देश्य

टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना की बीसीसीआई ने की घोषणा, लंबे प्रारुप में खिलाड़ियों की भागीदारी को बढ़ावा देना उद्देश्य

by Rashmi Singh

नई दिल्ली । इंग्लैंड पर भारत की शानदार श्रृंखला जीत के बाद, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने शनिवार को भारतीय पुरुष टीम के लिए ‘टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना’ की घोषणा की। योजना के तहत खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भाग लेने के लिए खिलाड़ियों को सामान्य मैच फीस के अलावा अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि मिलेगी।
शाह ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर यह घोषणा की कि प्रोत्साहन योजना खिलाड़ियों के लिए 15 लाख रुपये की मौजूदा मैच फीस के अलावा “अतिरिक्त इनाम संरचना” के रूप में काम करेगा। यह कदम उन खिलाड़ियों को “वित्तीय विकास” और “स्थिरता” प्रदान करेगा जो खेल के सबसे सम्मानित प्रारूप में उत्सुकता से भाग लेते हैं।
शाह ने ट्वीट किया, “मुझे वरिष्ठ पुरुषों के लिए ‘टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना’ की शुरुआत की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जिसका उद्देश्य हमारे सम्मानित एथलीटों को वित्तीय विकास और स्थिरता प्रदान करना है। 2022-23 सीज़न से शुरू होकर, ‘टेस्ट क्रिकेट प्रोत्साहन योजना’ शुरू होगी टेस्ट मैचों के लिए मौजूदा मैच फीस के ऊपर एक अतिरिक्त इनाम संरचना के रूप में कार्य करेगी, जो कि 15 लाख रुपये निर्धारित है।”
यह मानते हुए कि एक सीज़न में कम से कम नौ टेस्ट मैच हैं, 50 प्रतिशत से कम या चार से कम मैच खेलने वाले खिलाड़ी इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
पांच-छह टेस्ट (50 प्रतिशत से अधिक) खेलने वाले खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल होने पर प्रति मैच 30 लाख रुपये या प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं होने पर 15 लाख रुपये प्रति मैच का प्रोत्साहन दिया जाएगा।
सात से अधिक मैच (75 प्रतिशत से अधिक) खेलने वाले खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने पर प्रति मैच 45 लाख रुपये या प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं करने पर प्रति मैच 22 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
यह कदम खेल के सबसे पुराने प्रारूप को संरक्षित करने और महत्व देने के लिए बोर्ड की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। बोर्ड ने यह देखते हुए कि कई खिलाड़ियों ने लाल गेंद वाले क्रिकेट के बजाय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है, हाल के हफ्तों में खिलाड़ियों से अधिक टेस्ट क्रिकेट खेलने का आग्रह किया है, चाहे वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो या घरेलू स्तर पर।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.