City Headlines

Home » उत्तर प्रदेश : लोकसभा की आठ सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश : लोकसभा की आठ सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू

by Madhurendra
Lucknow, Lok Sabha Elections 2024, Election Commission, Election, Uttar Pradesh, Nomination, UP, Saharanpur, Kairana

लखनऊ। देश में सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव-2024 का बुधवार से प्रारंभ हो गया। चुनाव आयोग द्वारा जारी चुनाव की घोषणा के अंतर्गत पहले चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पश्चिम उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया को देखते हुए प्रशासन और पुलिस अलर्ट मोड में है। नामांकन स्थल पर चाकचौबंद व्यवस्था की गई है। किसी भी प्रकार की अव्यवस्था से निपटने के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं। प्रथम चरण में निर्वाचन के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। आठ लोकसभा सीटों में सात सामान्य और एक सीट एससी उम्मीदवार के लिए आरक्षित है। नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से 3 बजे के मध्य होगी। नामांकन के लिए उम्मीदवार रिटर्निंग आफीसर (आरओ-एआरओ) कार्यालय में पांच लोगों के साथ ही प्रवेश की अनुमति है। वहीं आरओ कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में तीन वाहनों को ले जाने की अनुमति होगी।

पहले चरण के नामांकन करने की अंतिम तिथि 27 मार्च निर्धारित है। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च और 30 मार्च को नाम वापसी का है। प्रथम चरण के आठ लोकसभा क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 76.23 लाख पुरूष, 67.14 लाख महिला और 824 तृतीय जेन्डर हैं। इन सभी आठों सीटों पर कुल 7693 मतदान केन्द्र तथा 14842 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। चुनाव में व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख निर्धारित की गई है।
जनपदों की सीमाओं पर निगरानी बढ़ी
उत्तर प्रदेश के जिन जनपदों की लोकसभा सीटों पर आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई हैं उन जिलों की सीमाओं पर चेकपोस्ट और पुलिस व जिला प्रशासन के अधिकारियों को गश्त और सतर्कता बढ़ा दी है।
इन सीटों पर नामांकन प्रारंभ
लोकसभा चुनाव 2024 के तहत पहले चरण में उत्तर प्रदेश की 8 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इन जनपद में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत हैं।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.