City Headlines

Home » क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली द्विपक्षीय श्रृंखला रद्द की

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली द्विपक्षीय श्रृंखला रद्द की

तालिबान शासन के तहत अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों की बदतर हालत से खफा होकर लिया फैसला

by Sanjeev

मेलबर्न । क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को तालिबान शासन के तहत देश में महिलाओं और लड़कियों के लिए बिगड़ते मानवाधिकारों का हवाला देते हुए अगस्त में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली द्विपक्षीय श्रृंखला को फिर से स्थगित कर दिया है।
आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत अगस्त में अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज को “स्थगित” कर दिया गया है। श्रृंखला की मेजबानी अफगानिस्तान द्वारा की जानी थी, जिसके मैच संयुक्त अरब अमीरात में खेले जाने की उम्मीद थी।
यह तीसरी बार है जब सीए ने सितंबर 2021 में एशियाई राष्ट्र पर तालिबान के नियंत्रण के बाद से अफगानिस्तान में खेलने से इनकार कर दिया है। अफगानिस्तान पर कब्जा जमाने के साथ ही तालिबान ने खेल में महिलाओं की भागीदारी पर तुरंत प्रतिबंध लगा दिया था, जिसकी सीए ने निंदा की है।
सीए ने पहले अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच रद्द कर दिया था जो नवंबर 2021 में होबार्ट में खेला जाना था। 2023 की शुरुआत में, सीए ने उस साल मार्च में यूएई में खेली जाने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से नाम वापस ले लिया।
उस समय, सीए ने देश में महिलाओं और लड़कियों के लिए बेहतर स्थिति के प्रावधान पर भविष्य की द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए दरवाजा खुला रखा था। सीए ने मंगलवार को कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार की सलाह है कि “अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के लिए हालात बदतर होते जा रहे हैं”।
सीए के एक बयान में कहा गया है, “इस कारण से, हमने अपनी पिछली स्थिति बरकरार रखी है और अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला स्थगित कर दिया है।” सीए ने आगे कहा, “सीए ने दुनिया भर में क्रिकेट में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी का समर्थन करने के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता जारी रखी है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को सक्रिय रूप से शामिल करना जारी रखेगा और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर काम करेगा ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि द्विपक्षीय मैचों को फिर से शुरू करने के लिए भविष्य में क्या कार्रवाई की जा सकती है।”अफगानिस्तान महिला टीम के बिना आईसीसी का एकमात्र पूर्ण सदस्य देश बना हुआ है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.