City Headlines

Home » फायदा उठाने को भाजपा व कांग्रेस में आते-जाते रहे इंतजामिया कमेटी के अध्यक्ष पठान गिरफ्तार

फायदा उठाने को भाजपा व कांग्रेस में आते-जाते रहे इंतजामिया कमेटी के अध्यक्ष पठान गिरफ्तार

ख्वाजा साहब की दरगाह की इंतजामिया कमेटी के अध्यक्ष रहते भी पठान पर लगे थे गंभीर आरोप

by Madhurendra
Ajmer, Forest Department, Abuse, Government work, Kota, Police, Arrested, Congress, Amin Pathan, Ajmer Dargah Khwaja Saheb, Internal Arrangement Committee

अजमेर। वन विभाग की टीम के साथ गाली-गलौज करने और राजकार्य में बाधा डालने पर कोटा की अनंतपुरा थाना पुलिस द्वारा रविवार को गिरफ्तार कांग्रेस प्रदेश महासचिव अमीन पठान पर अजमेर दरगाह ख्वाजा साहब की आंतरिक इंतजामिया कमेटी के अध्यक्ष रहने के दौरान भी गड़बड़ी के गंभीर आरोप लगे थे। तब पठान भारतीय जनता पार्टी में थे। बाद में उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया।

अब जब राजस्थान में भाजपा की भजन लाल सरकार है, अमीन पठान को कोटा में वन विभाग की बेशकीमती जमीन पर अतिक्रमण करने की शिकायत पर गिरफ्तार किया गया है। उनकी गिरफ्तारी के बाद अजमेर के राजनीतिक और दरगाह ख्वाजा साहब से जुड़ी संस्थाओं में चर्चे हो रहे हैं कि क्या गड़बड़ियों की जांच के दायरे में अजमेर दरगाह शरीफ भी होगी।

जानकारी के अनुसार भाजपा में रहते हुए अमीन पठान अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह में आंतरिक इंतजाम करने वाली कमेटी के अध्यक्ष थे। दरगाह कमेटी के अध्यक्ष की नियुक्ति केंद्र सरकार का अल्पसंख्यक मंत्रालय करता है। चूंकि तब केंद्र में पठान केअच्छे संबंध रहे, इसलिए पठान लगातार तीन वर्षों तक कमेटी के अध्यक्ष बने रहे। कमेटी का अध्यक्ष रहते हुए पठान पर वित्तीय अनियमितताओं के आरोप भी लगे। दरगाह के अंदर दुकानों के आवंटन को लेकर कमेटी के तत्कालीन नाजिम अशफाक हुसैन ने भी पठान पर गंभीर आरोप लगाए थे । लेकिन राजनीतिक दबदबे के कारण आरोपों की जांच नहीं हुई। यदि दरगाह के अंदर झालरा स्थित दुकानों के मामलों की जांच करवाई जाए तो गंभीर आर्थिक अपराध सामने आ सकता है।

राजनीति के जानकार सूत्रों के अनुसार भाजपा की राजनीति में अमीन पठान को कई अग्रणी नेताओं का संरक्षण भी रहा है। पठान दो बार राजस्थान हज कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त हुए। इतना ही नहीं अमीन पठान लंबे समय तक राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष भी रहे। संभवत: यह पहला अवसर है, जब किसी मामले में अमीन पठान को गिरफ्तार किया गया है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.