City Headlines

Home » नागपुर में शुरू हुई संघ की प्रतिनिधि सभा बैठक

नागपुर में शुरू हुई संघ की प्रतिनिधि सभा बैठक

by Madhurendra
Nagpur, Rashtriya Swayamsevak Sangh, Akhil Bharatiya Pratinidhi Sabha, RSS, India, Sarsanghchalak, Mohan Bhagwat, Sarkaryavah, Dattatreya Hosabale

नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा का शुभारम्भ सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने भारत माता के चित्र पर पुष्पार्चन करके किया। इस वर्ष बैठक का आयोजन नागपुर (महाराष्ट्र) के रेशिम बाग स्थित स्मृति मन्दिर परिसर में 15 से 17 मार्च तक किया जा रहा है। बैठक में संघ की योजना से बनाए गए देश के सभी 45 प्रांतों से 1500 से अधिक प्रतिनिधि उपस्थित हैं।

संघ की प्रतिनिधि सभा इसकी सर्वोच्च नीति-निर्धारक समिति होती है। यह वर्षभर में एक बार प्रमुख रूप से होली के आसपास देश के किसी भी हिस्से में होती है। प्रत्येक तीसरे वर्ष यह नागपुर में ही आयोजित की जाती है। इसके अलावा अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक दीपावली से पूर्व आयोजित की जाती है। इन बैठकों में संगठन की गतिविधियों के साथ-साथ कार्य विस्तार आदि की चर्चा तो होती ही है, देश और समाज के ज्वलंत मुद्दों पर भी चर्चा होती है और आवश्यकतानुसार प्रस्ताव पारित कर संघ का उस विषय पर दृष्टिकोण भी स्पष्ट किया जाता है। प्रतिनिधि सभा में संगठन में कार्यरत प्रमुख पदाधिकारियों के साथ ही समविचारी संगठनों में संघ की योजना से भेजे गए संगठन मंत्री और उस संगठन के अध्यक्ष व महामंत्री भी सम्मिलित होते हैं।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.