City Headlines

Home » फाॅर्मा सेक्टर का उपभोक्ता था यूपी, अब बनेगा उत्पादक और निर्यातक : सीएम

फाॅर्मा सेक्टर का उपभोक्ता था यूपी, अब बनेगा उत्पादक और निर्यातक : सीएम

यूपी में लोग और मशीनरी वही, कार्य संस्कृति बदली तो परिणाम सबके सामने

by Madhurendra
Meghalaya, kidnapper, Lucknow, UP Akhilesh, family, Chief Minister, Yogi, CM, mechanic supervisor, South Garo Hills, construction company
  • एमएमएमयूटी में फाॅर्मेसी बिल्डिंग का शिलान्यास एवं टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण समारोह

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि फाॅर्मा सेक्टर में उत्तर प्रदेश पहले कंज्यूमर (उपभोक्ता) स्टेट था। दवाएं व अन्य जरूरी मेडिकल उत्पाद बाहर से आते थे। अब यूपी फाॅर्मा सेक्टर का उत्पादक और निर्यातक बन जाएगा। इसके लिए सरकार 2000 एकड़ में फाॅर्मा पार्क बना रही है। यूपी में मेडिकल डिवाइस पार्क भी बन रहा है। इससे फाॅर्मेसी के क्षेत्र में युवाओं को भी व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे।

मुख्यमंत्री योगी शुक्रवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में 24.69 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली फाॅर्मेसी बिल्डिंग के शिलान्यास एवं स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहत 4000 विद्यार्थियों के टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने 15 विद्यार्थियों को अपने हाथों से टैबलेट और स्मार्टफोन दिया। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज से सात साल पहले भी यूपी में सब कुछ था लेकिन आगे बढ़ने के संकल्प का अभाव था। प्रदेश वही है, लोग वही हैं, मशीनरी भी वही है लेकिन कार्य संस्कृति बदली तो परिणाम सबके सामने है। आज उत्तर प्रदेश नया और बदला हुआ उत्तर प्रदेश नजर आता है। यह प्रगति और निवेश का प्रदेश बन गया है। यहां हरेक सेक्टर में पर्याप्त अवसर और आगे बढ़ने की संभावनाएं हैं।
जीवन में असंभव कुछ भी नहीं
युवाओं को प्रेरित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीवन में असंभव कुछ भी नहीं है। यह शब्द उनके लिए है जिन्हें कुछ नहीं करना है। जिनके पास सामर्थ्य, विश्वास और साहस है उनके लिए सब कुछ संभव है। जहां चुनौतियां होंगी, वहीं संभावनाएं भी होती हैं। संभावनाओं और अवसर से चूकना नहीं चाहिए।
युवाओं को डिजिटली सक्षम बना रहे
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना से स्मार्टफोन और टैबलेट से आच्छादित कर यूपी के युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में 2 करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे। स्मार्टफोन और टैबलेट में केंद्र और राज्य सरकार की उन योजनाओं को भी जोड़ा गया है जो युवाओं के भविष्य और उनकी आत्मनिर्भरता के लिए आवश्यक हैं। तकनीकी रूप से सक्षम होकर युवा आगे बढ़ेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकसित भारत की परिकल्पना को साकार करने में अपना योगदान देंगे। विकसित भारत बनाने में तकनीकी रूप से सक्षम युवाओं की बड़ी भूमिका होगी।
मालवीय जी को याद किया, एमएमएमयूटी की उपलब्धियों को सराहा
आजादी के नायकों में शामिल और बीएचयू के संस्थापक मदन मोहन मालवीय को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मालवीय जी के नाम पर बना एमएमएमयूटी लगातार उपलब्धियों के पथ पर बढ़ रहा है। पीएम मोदी के विजन के अनुरूप आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए यह विश्वविद्यालय फाॅर्मेसी बिल्डिंग का निर्माण अपने स्रोत से करा रहा है।

समारोह को सांसद रविकिशन शुक्ल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में सीएम योगी का स्वागत करते हुए एमएमएमयूटी के कुलपति प्रो. जेपी सैनी ने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर विधायक विपिन सिंह, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सहजानंद राय, जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.