City Headlines

Home » अश्लील सामग्री पर सरकार सख्त, ब्लॉक किए 18 ओटीटी प्लेटफार्म, 19 वेबसाइट, 10 एप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल

अश्लील सामग्री पर सरकार सख्त, ब्लॉक किए 18 ओटीटी प्लेटफार्म, 19 वेबसाइट, 10 एप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल

by Madhurendra
New Delhi, Modi Government, Central Government, Obscene Content, OTT Platform, Websites, Ministry of Information and Broadcasting

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने अश्लील सामग्री दिखाने वाले ओटीटी प्लेटफार्म और वेबसाइट्स के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं। गुरुवार को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ऐसे 18 ओटीटी प्लेटफार्म को ब्लॉक कर दिया। इसके साथ 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स (जिसमें गूगल प्ले स्टोर पर 7, एपल एप्स स्टोर पर 3) और इन प्लेटफार्म से जुड़े 57 सोशल मीडिया अकाउंट भी ब्लॉक किए गए हैं।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ब्लॉक किए गए 18 ओटीटी प्लेटफार्म में ड्रीम्स फिल्म, न्योन एक्स वीआईपी, मूड एक्स, हंटर, रैबिट, प्राइम प्ले शामिल हैं। इसके साथ फेसबुक से 12 अकाउंट, इंस्टाग्राम से 17, ट्वीटर (एक्स) से 16 और यूट्यूब से 12 अकाउंट हटाए गए हैं। यह फैसला केन्द्र सरकार के अन्य मंत्रालयों/विभागों और मीडिया और मनोरंजन, महिला अधिकारों और बाल अधिकारों में विशेषज्ञता वाले डोमेन विशेषज्ञों के परामर्श से सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के तहत लिया गया है।

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बार-बार ‘रचनात्मक अभिव्यक्ति’ की आड़ में अश्लीलता का प्रचार न करने के लिए प्लेटफार्मों की जिम्मेदारी पर जोर दिया है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.